जानिए व्हीकल में इंडिकेटर टर्न लेने के अलावा किस काम आता है, यहां पढ़ें इसके बारे में...

व्हीकल के लिए इंडिकेटर बहुत जरूरी गैजेट बन गया है.

Indicator : जब भी आप हाईवे या रोड़ पर साइड में अपने व्हीकल का पार्क करते है तो आपको अपने दोनों इंडिकेटर ऑन कर देने चाहिए. जिससे दूर से आने वाले वाहन चालक को संकेत मिल सके कि, साइड में कोई व्हीकल पार्क हुआ है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टू-व्हीलर हो या फोर व्हीलर या फिर कामर्शियल वाहन हो इन सभी के लिए इंडिकेटर जरूरी गैजेट बन गया है. क्योंकि बिना इंडिकेटर के वाहनों को टर्न लेना काफी मुश्किल भरा होता है. वहीं रात में तो बिना इंडिकेटर के आप टर्न ले भी नहीं सकते अगर आपके वाहन में इंडिकेटर नहीं है तो कई बार हादसों की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में बहुत से लोग इंडिकेटर को सिर्फ और सिर्फ टर्न लेने के लिए ही उपयोगी मानते है. लेकिन ऐसा कतई नहीं है क्योंकि इंडिकेटर के इसके अलावा कई और भी यूज हैं. जिनके बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं. आइए जानते है इसके बारे में....

    इंडिकेटर का यूज कैसे करें - इंडिकेटर का यूज ज्यादातर टर्न लेने के लिए होता है. लेकिन जानकारी के आभाव में बहुत से लोग टर्न लेते समय इसका गलत उपयोग करते है. जैसे आपको टर्न लेना है तो बहुत से लोग उसी वक्त इंडिकेटर का स्विच ऑन करते है. जबकि ट्रैफिक नियमों के हिसाब से इंडिकेटर को टर्न लेने से कम से कम 10 सेकंड पहले ऑन करना चाहिए. जिससे पीछे से आने वाले वाहन को संभलने का पूरा मौका मिल सके और वो अपनी रफ्तार पर काबू पा सके. इसलिए जब भी आप इंडिकेटर का यूज करें तो कम से कम 10 सेकंड पहले इसे ऑन करें.

    यह भी पढ़ें: Hero pleasure plus स्कूटर पर मिल रहा है कैश बेनिफिट, जानिए पूरा ऑफर

    रोड़ साइड पार्क करने पर इंडिकेटर का यूज - जब भी आप हाईवे या रोड़ पर साइड में अपने व्हीकल का पार्क करते है तो आपको अपने दोनों इंडिकेटर ऑन कर देने चाहिए. जिससे दूर से आने वाले वाहन चालक को संकेत मिल सके कि, साइड में कोई व्हीकल पार्क हुआ है. वहीं रात के समय ये काफी उपयोगी होता है. क्योंकि देश में हाईवे और रोड़ के बहुत से ऐसे हिस्से है जहां प्रोपर लाइट की व्यवस्था नहीं है. ऐसे में हादसों की संभावना ना के बाराबर हो जाती है.

    यह भी पढ़ें: Hero MotoCorp ने Glamour Xtec बाइक लॉन्च की, मिलेंगे बाइक ब्लूटूथ और यूएसबी चार्जर जैसे फीचर्स, जानिए कीमत

    सर्दी और धुंध में इंडिकेटर का यूज - हमारे देश में जिस तरह से तेज गर्मी पड़ती है ठीक उसी तरह से कड़ाके की सर्दी भी पड़ती है. जिसमें सर्दी की वजह से देश के कई हिस्सों में 10 से 15 दिन तक कोहरा और धुंध छा जाती है. जिसमें हाईवे और रोड़ पर व्हीकल ड्राइव करना खतरनाक होता है. ऐसे में आपको अपने दोनों इंडिकेटर को ऑन करके सफर करना चाहिए. जिससे पीछे की ओर से आने वाले वाहन चालक को पता चल जाता है कि, आगे कोई व्हीकल चल रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.