बड़ा झटका- महंगी हुई आपकी फेवरेट कार, जानिए क्यों बढ़ाए दाम

मैन्‍युफैक्‍चरिंग की लागत में वृद्धि के कारण लग्‍जरी कार कंपनी ने अपने प्रोडक्‍ट्स की कीमत में बढ़ोतरी का फैसला किया है.
मैन्‍युफैक्‍चरिंग की लागत में वृद्धि के कारण लग्‍जरी कार कंपनी ने अपने प्रोडक्‍ट्स की कीमत में बढ़ोतरी का फैसला किया है.

लग्‍जरी कार मैन्‍युफैक्‍चरर बीएमडब्ल्यू (BMW) ने अपनी गाड़ियों की कीमत में 3 फीसदी तक इजाफा (Price Hike) करने का फैसला लिया है. बीएमडब्‍ल्‍यू ग्रुप इंडिया (BMW Group India) का कहना है कि ये फैसला मुद्रा बाजार (Currency Market) में डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा के 73.14 रुपये (Rupee Against Dollar) के स्‍तर पर कारोबार करने के कारण लिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 7:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के बीच दुनियाभर में कारोबारी गतिविधियां (Business Activities) थम गईं. इसका बड़ा असर ऑटो सेक्‍टर (Auto Sector) पर भी पड़ा. अब ऑटो इंडस्‍ट्री में मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है, जिससे ये सेक्‍टर पटरी पर लौट रहा है. सितंबर 2020 में ऑटो सेक्‍टर ने अच्‍छी बिक्री दर्ज की है. इसी बीच लग्‍जरी मोटर कंपनी बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया (BMW Group India) ने अपने बीएमडब्ल्यू और मिनी प्रोडक्ट पोर्टफोलियो की कीमतों में बढ़ोतरी (Price Hike) का फैसला किया है.

कीमतों में 1 नवंबर से 3 फीसदी तक होगी बढ़ोतरी
बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने ऐलान किया है कि 1 नवंबर से उसकी गाड़ियों की कीमत में 3 फीसदी तक इजाफा हो जाएगा. बीएमडब्ल्यू ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने के पीछे रुपये के गिरने का तर्क दिया है. कंपनी ने दावा किया कि निर्माण लागत में बढ़ोतरी और डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी की वजह से बीएमडब्ल्यू कारों के दाम 3 फीसदी तक बढ़ाए जा रहे हैं. कंपनी की ओर से कहा गया है कि मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा 73.14 रुपये के स्‍तर पर कारोबार कर रही है. इससे लागत में इजाफा हो गया है. ऐसे में कारों की कीमत बढ़ाकर ही नुकसान से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Hyundai लाई धमाकेदार स्पेशल ऑफर! इन कारों पर दे रही 60000 रु तक की बंपर छूट- जानिए सबकुछ
बीएमडब्ल्यू की ये कारें भारत में ही बनती हैं


भारत मे बनने वाली बीएमडब्ल्यू कारों में बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज, बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज ग्रैन टुरिसमो, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज ग्रैन टूरिसमो, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीजशामिल हैं. इसके अलावा बीएमडब्ल्यू X1, बीएमडब्ल्यू X3, बीएमडब्ल्यू X4, बीएमडब्ल्यू X5, बीएमडब्ल्यू X7 और मिनी कंट्री मैन भी भारत में बनती है. भारत मे बनने वाले दो ग्रैन कूप सीरीज को बीएमडब्ल्यू 15 अक्टूबर को लांच करेगी. बीएमडब्ल्यू भारत में 5.2 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है. बीएमडब्ल्यू की कारें चेन्‍नई फैक्‍टरी में बनाई जाती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज