Home /News /auto /

कल लॉन्च होगी देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक, डिजाइन और रेंज जानकर रह जाएंगे हैरान

कल लॉन्च होगी देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक, डिजाइन और रेंज जानकर रह जाएंगे हैरान

कोमाकी रेंजर (फोटो साभार: Komaki)

कोमाकी रेंजर (फोटो साभार: Komaki)

यह भारत में पहली प्योर इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल है. इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत की घोषणा 16 जनवरी को की जाएगी.

नई दिल्ली. कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Komaki Electric Vehicles) अपनी वेबसाइट पर अपनी मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल रेंजर का खुलासा किया है. यह भारत में पहली प्योर इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल है. इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत की घोषणा 16 जनवरी को की जाएगी.

कोमाकी रेंजर एक टिपिकल क्रूजर डिजाइन के साथ आती है. एक नज़र में यह बजाज एवेंजर की तरह लगती है. हालांकि, इसका अलग डिजाइन एलिमेंट आसानी से दिखाई दे रहे हैं. मोटरसाइकिल में चमकदार क्रोम से सजा हुआ रेट्रो-थीम वाला गोल एलईडी हेडलैंप है.

इसके साथ ड्यूल क्रोम गार्निश्ड राउंड-शेप्ड ऑक्सिलरी लैम्प्स हैं. हेडलैम्प रेट्रो-थीम वाले साइड इंडिकेटर से घिरा है. रेक्ड वाइड हैंडलबार, सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्यूल टैंक पर चमकदार क्रोम ट्रीटेड डिस्प्ले बजाज एवेंजर की तरह ही देखने को मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- जानें Yezdi Adventure और Royal Enfield Himalayan में से कौन है बेहतर, दोनों में मिला ये बड़ा अंतर

लॉन्ग ड्राइव के लिए बेहतर डिजाइन
इस बाइक में लोअर राइडर सीट दी गई है, जबकि पीछे बैठने वाले को एक आरामदायक बैकरेस्ट मिलता है. दोनों तरफ के हार्ड पैनियर इंडीकेट करते हैं कि मोटरसाइकिल को लंबी दूरी की ड्राइव क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकसित किया गया है. साइड इंडिकेटर्स के साथ एक गोल टेललाइट है. अन्य डिजाइन की बात करें तो लेग गार्ड, एक फॉक्स एक्जॉस्ट, ब्लैक एलॉय व्हील्स दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में कार ड्राइव करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होगी परेशानी

250 किमी होगी रेंज
कोमाकी ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर चार-किलोवाट बैटरी पैक के साथ 5,000-वाट मोटर के साथ आएगी. ईवी कंपनी का यह भी दावा है कि रेंजर एक बार चार्ज करने पर लगभग 250 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी. यह कोमाकी रेंज को भारत में सबसे लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाता है. ईवी ब्रांड ने यह भी दावा किया कि यह क्रूजर बाइक विभिन्न प्रकार के इलाकों के साथ-साथ विभिन्न मौसम स्थितियों से निपटने में सक्षम होगी.

ये भी पढ़ें- Harrier, Nexon और Altroz के बाद Tata Motors लॉन्च करेगी इस SUV का डार्क एडिशन, जानें क्या होगा नया

इलेक्ट्रिक बाइक की बढ़ेगी मांग
भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में फिलहाल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का दबदबा है. इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की संख्या बहुत कम है. हालांकि, इस इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल से बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Vehicles

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर