लाइव टीवी

अब लद्दाख की गाड़ियों पर होगा LA वाला नया रजिस्ट्रेशन नंबर

भाषा
Updated: December 1, 2019, 2:21 PM IST
अब लद्दाख की गाड़ियों पर होगा LA वाला नया रजिस्ट्रेशन नंबर
लद्दाख की गाड़ियों के लिये आया 'LA' रजिस्ट्रेशन टैग

इससे पहले वाहनों पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए ‘JK’ का इस्तेमाल होता था. परिवहन के लिए नए वाहनों के पंजीकरण टैग को सम्मिलित करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार को मोटर वाहन अधिनियम 1988 में संशोधन किया.

  • Share this:
नई दिल्ली. लद्दाख (Ladakh) में वाहनों के पंजीयन (Vehicle Registration) के लिये सरकार ने एक नये पंजीयन टैग ‘एलए’ (LA) की शुरुआत की है. इससे पहले वाहनों पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए ‘JK’ का इस्तेमाल होता था.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की एक राजपत्रित अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार ने मोटर वाहन अधिनियम 1988 में निहित शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए तत्कालीन भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा 12 जून 1989 को प्रकाशित अधिसूचना एसओ-444(ई) में संशोधन किया है. इसके तहत क्रम संख्या 17 में बदलाव लाते हुए इसमें क्रम संख्या 17ए के तहत लद्दाख एलए को जोड़ा गया है.

सरकार ने 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था तथा जम्मू कश्मीर और लद्दाख नाम से दो नये केंद्रशासित प्रदेश का गठन किया है. लद्दाख में कारगिल और लेह दो जिले हैं और यह अब दूसरा सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 3,699 रुपए में घर ले जाएं Bajaj की ये शानदार माइलेज वाली बाइक्स, पाएं 2,000 का डिस्काउंट

गौरतलब है, 31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्रशासित प्रदेश बन गए हैं. परिवहन के लिए नए वाहनों के पंजीकरण टैग को सम्मिलित करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार को मोटर वाहन अधिनियम 1988 में संशोधन किया.

स्पेशल विंटर ग्रेड डीजल पेश
इंडियन आयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation) ने विंटर ग्रेड डीजल (Winter Grade Diesel) का उत्पादन शुरू किया है. यह विंटर ग्रेड डीजल 33 डिग्री सेल्सियस पर भी काम करेगा. विंटर ग्रेड डीजल से लद्दाख में बर्फीले मौसम में वाहनों की आवाजाही आसान होगी जिसे पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है.
Loading...

ये भी पढ़ें: मारुति की BS-6 गाड़ियों पर मिल रही बंपर छूट, यहां करें चेक

क्या है विंटर ग्रेड डीजल की खासियत
विंटर ग्रेड डीजल की ख़ासियत यही है कि इसमें लगभग पांच प्रतिशत बायोडीजल का मिश्रण भी किया गया है. इसकी वजह से जहां डीजल वाहन के लिए बेहतर रहेगी वहीं इसके जम जाने की समस्या से निजात मिलेगी. पेट्रोलियम एक्सपर्ट की माने इसे माइनस33 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर भी उपयोग में लाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: कार सेल्स का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Droom हुआ हिट! बिक्री 15 हजार प्रति महीना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 2:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...