लाइव टीवी

आज है ऑटो एक्सपो 2020 का आखिरी दिन, जानिए किन शानदार गाड़ियों की रही धूम

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 1:51 PM IST
आज है ऑटो एक्सपो 2020 का आखिरी दिन, जानिए किन शानदार गाड़ियों की रही धूम
भारत की कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने कॉन्सेप्ट फ्यूटूरो-ई को शोकेस किया.

स्कोडा (Skoda) ने 'मेड फॉर इंडिया' कॉम्पैक्ट एसयूवी विज़न इन को डिस्प्ले पर रखा जबकि मर्सिडीज़ (Mercedes) ने वी-क्लास का मार्को पोलो एडीशन (V-class Marco Polo Edition) को शोकेस किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 1:51 PM IST
  • Share this:
इस महीने यानी कि 7 फरवरी से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के ग्रेटर नोएडा में शुरू हुए ऑटो एक्सपो 2020 का आज आखिरी दिन है. इसमें काफी वाहनों को शोकेस किया गया. दो सालों में एक बार होने वाले इस इवेंट में दुनिया भर की कार निर्माता कंपनियों ने अपने-अपने प्रोडक्ट्स को शोकेस किया. इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी धूम रही. दुनिया भर की तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने नए नए मॉडल्स को लॉन्च भी किया. चीन, नॉर्वे और यूनाइटेड स्टेट्स से क्लीन मोबिलिटी के मामले में भारत भी पीछे नहीं है. भारत की भी कार निर्माता कंपनियों ने भी कई इलेक्ट्रिक वीकल पेश किए.

उदाहरण के लिए भारत की कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने कॉन्सेप्ट फ्यूटूरो-ई को शोकेस किया. इस कार को कुछ दिनों में लॉन्च किया जा सकता है. इसके साथ ही कंपनी ने नई पेट्रोल ब्रेज़ा (New Petrol Brezza) और नई इग्निस (New Ignis) को शोकेस किया.



मारुति का कहना था कि ऑटो एक्सपो में उनका थीम 'मिशन ग्रीन मिलयन' है. आने वाले समय में दस लाख ग्रीन वीकल्स बनाने और बेचने का उनका मिशन है. मारुति के अलावा टाटा मोटर्स और महिंद्रा ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कारें शोकेस की हैं. टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी की शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है. वहीं महिंद्रा की इलेक्ट्रिक वीकल eKUV100 की कीमत सिर्फ 8.25 लाख रुपये है. इसके साथ ही एमजी मोटर्स ने 20.88 लाख रुपये की कीमत वाली ZS EV और इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एसयूवी मार्वेस एक्स को शोकेस किया जो कि आने वाले समय में भारतीय बाजार में आ सकती है.

लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन सिर्फ कारों तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि पियाजियो (Piaggio) ने इलेक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा (Electric Scooter Vespa) को शोकेस किया गया, वहीं ओकीनावा ने कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक क्रूज़र स्कूटर EeVe को शोकेस किया. इसके अलावा ऑटो एक्सपो में देश का पहला इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री व्हीलर भी शोकेस किया गया. लेकिन ऐसा नहीं था कि पूरे ऑटो एक्सपो में सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों की ही धूम रही बल्कि कुछ कन्वेशनल फ्यूल वाली शानदार कारों को भी लॉन्च किया गया.



जैसे कि पहले ही बताया जा चुका है कि मारुति ने पेट्रोल ब्रेजा और इग्निस को शोकेस किया. वहीं हुंडई ने क्रेटा 2020 को लॉन्च किया. स्कोडा ने 'मेड फॉर इंडिया' कॉम्पैक्ट एसयूवी विज़न इन को डिस्प्ले पर रखा जबकि मर्सिडीज़ ने वी-क्लास का मार्को पोलो एडीशन और एएमजी जीटी 63एस को शोकेस किया गया जो कि दुनिया में सबसे तेज़ चार डोर वाली एएमजी है.कहा जा सकता है कि यह ऑटो एक्सपो काफी बेहतरीन था. हालांकि, कुछ बड़ी कंपनियां इसमें शिरकत नहीं कर पाईं. जैसे- जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा उनमें से एक थी. ऑडी भी इसमें हिस्सा नहीं ले पाई. वहीं हीरो और टीवीएस जैसी टू व्हीलर बनाने वाली कंपनियां भी इसमें उपस्थित नहीं थीं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 1:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर