Home /News /auto /

ये गजब है! 20 मिनट में साइकिल को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल देगी ये डिवाइस, आनंद महिंद्रा ने की तारीफ

ये गजब है! 20 मिनट में साइकिल को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल देगी ये डिवाइस, आनंद महिंद्रा ने की तारीफ

आनंद महिंद्री ने सोशल मीडिया पर इस डिवाइस की जमकर तारीफ की है.

आनंद महिंद्री ने सोशल मीडिया पर इस डिवाइस की जमकर तारीफ की है.

हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) के मालिक आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) एक बार फिर चर्चा में हैं, क्योंकि उन्होंने एक वीडियो शेयर किया.

नई दिल्ली. सोचिए, कितना अच्छा होगा अगर किसी तरह आपकी आम साइकिल एक इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल जाए. वह भी ऐसी साइकिल जो 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सके. हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) के मालिक आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) एक बार फिर चर्चा में हैं, क्योंकि उन्होंने एक वीडियो शेयर किया.

इस वीडियो में एक आदमी एक डिवाइस से आम साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल देता है. इस डिवाइस को बनाने वाले व्यक्ति का नाम गुरसौरभ सिंह हैं, जिन्होंने ध्रुव विद्युत इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट (DVECK) के नाम से एक ऐसी डिवाइस बनाई है, जिससे कुछ समय में आम साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में कन्वर्ट किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Cristiano Ronaldo को मिला शानदार बर्थडे गिफ्ट, गर्लफ्रेंड ने दी ये लग्जरी कार, जानें खासियत

आनंद महिंद्रा ने इस शख्स का वीडियो शेयर करते हुए लिखा- दुनिया की कोई पहली डिवाइस नहीं है, जो साइकिल में मोटर फीट करती हो, लेकिन इसमें कुछ खास है जो इसे औरों से अलग बनाती है. इस इलेक्ट्रिक साइकिल में बेहतर डिजाइन कॉम्पैक्ट, कीचड़ में चलना, ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर सनसनाते हुए चलना, बेहद सुरक्षित, फोन चार्जिंग पोर्ट जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

ये भी पढ़ें- Mahindra जल्द लॉन्च करने जा रही ये इलेक्ट्रिक कारें, सामने आई पहली झलक, देखें डिटेल्स

भारत में 58% इस तरह की आम साइकिल का इस्तेमाल करते हैं. इस डिवाइस से इन्हें अपग्रेड करने में काफी मदद मिल सकती है. यह इलेक्ट्रिक किट सिंगल चार्ज में 40 किलोमीटर की रेंज देती है. यानी इसे एक बार चार्ज करके 40 किमी चलाया जा सकता है. इस पर 170 किलोग्राम वजन भी उठा सकते हैं. यह डिवाइस फायर प्रूफ और वाटर प्रूफ है.

गुरसौरभ सिंह ध्रुव विद्युत (Dhruv Vidyut) नाम से कंपनी चलाते हैं. ट्विटर प्रोफाइल के मुताबिक, इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स पर रिसर्च और डेवलपमेंट करते हैं. इसी के तहत उन्होंने एक प्रोडक्ट बनाया है. ये छोटा-सा प्रोडक्ट देसी साइकिल को मोटर और बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल में कन्वर्ट कर देता है. इसके लिए साइकल में कोई कटिंग, वेल्डिंग नहीं करनी होती. इसे पैडल के ऊपर नट बोल्ट से कसना होता है.

Tags: Anand mahindra, Car Bike News, Electric Scooter, Electric Vehicles

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर