Home /News /auto /

अब Bike पर बच्चों को बैठाने का बदल गया तरीका, लापरवाही पर लगेगा भारी जुर्माना

अब Bike पर बच्चों को बैठाने का बदल गया तरीका, लापरवाही पर लगेगा भारी जुर्माना

यह नियम नहीं मानने पर भारी जुर्माना लगेगा. (फाइल फोटो)

यह नियम नहीं मानने पर भारी जुर्माना लगेगा. (फाइल फोटो)

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने बच्चों की सुरक्षा के लिए नियमों में बदलाव (New Rules) किया है. दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने बच्चों को बाइक पर बैठाने के नियमों को पहले से अधिक सुरक्षित बनाया है. यह नियम नहीं मानने पर भारी जुर्माना लगेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अगर आप बच्‍चों को आगे या पीछे बैठाकर मोटरसाइकिल चलाते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने बच्चों की सुरक्षा के लिए नियमों में बदलाव (New Rules) किया है. दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने बच्चों को बाइक पर बैठाने के नियमों को पहले से अधिक सुरक्षित बनाया है. यह नियम नहीं मानने पर भारी जुर्माना लगेगा.

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, 15 फरवरी 2022 को इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. यह नियम अगले साल यानी 15 फरवरी 2023 से लागू हो जाएगा. फिलहाल इस नियम में जुर्माने की राशि तय नहीं की गई है. अधिसूचना में बताया गया है कि इस नियम के लिए जुर्माने की राशि राज्य सरकारें खुद तय करेंगी.

ये भी पढ़ें- कितनी सेफ हैं आपकी कार! क्रैश टेस्टिंग में Honda City, Jazz, Kiger, Magnite का हुआ ये हाल

ये हैं नए नियम

  • नए प्रस्ताव के मुताबिक, 4 साल तक के बच्चे को मोटरसाइकिल पर पीछे बैठाकर ले जाते समय बाइक, स्कूटर, स्कूटी जैसे दोपहिया वाहन की स्पीड लिमिट 40 किमी प्रति घंटे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
  • दोपहिया वाहन चालक पीछे बैठने वाले 9 महीने से 4 साल तक के बच्चे को क्रैश हेलमेट पहनना जरूरी होगा.
  • मोटरसाइकिल चालक यह सुनिश्चित करेगा कि 4 साल से कम उम्र के बच्चों को अपने साथ बाइक या स्कूटर पर बांधे रखने के लिए सेफ्टी हार्नेस का इस्तेमाल करेगा.

    सेफ्टी हॉर्नेस दिखने में कुछ इस तरह का होगा.

क्या है सेफ्टी हार्नेस?
सेफ्टी हार्नेस बच्चों को पहनाई जाने वाली जैकेट होती है, जिसके साइज को एडजस्ट किया जा सकता है. ये बच्‍चे को राइडर से बांधे रखती है. सुरक्षा जैकेट से जुड़े फीते बच्‍चे को वाहन चालक के कंधों से जोड़े रखने का काम करते हैं. मंत्रालय ने इस प्रस्ताव पर आपत्ति और सुझाव भी मांगे थे. कार में बच्चों की सुरक्षा के लिए चाइल्ड लॉक समेत कई फीचर्स दिए जाते हैं. इन फीचर्स के जरिये बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है.

Tags: Auto News, Traffic Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर