Maruti की नई कार WagonR लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने अपनी कार WagonR को लॉन्च कर दिया है. इसमें खास बात है इसकी कम कीमत है.

News18Hindi
Updated: January 23, 2019, 2:21 PM IST
Maruti की नई कार WagonR लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
Maruti की नई कार WagonR लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में
News18Hindi
Updated: January 23, 2019, 2:21 PM IST
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने अपनी कार WagonR को लॉन्च कर दिया है. इसमें खास बात है इसकी कम कीमत है. कंपनी ने शुरुआती कीमत महज 4.19 लाख रुपए रखी है. वहीं, अधिकतम कीमत की बात करें तो 5.69 लाख रुपए है. कंपनी ने नई वैगनआर को 7 वेरिएंट में पेश किया है.कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि मारुति वैगन आर सबसे पॉपुलर कार रही है. इसकी बिक्री में अच्‍छा उछाल आया है. इस कार के आने के बाद इस सेगमेंट की कार के बीच मुकाबला तेज होने वाला है. खासकर हाल में लॉन्च हुई ह्युंदई की नई SANTRO से जबरदस्त मुकाबला हो सकता है.

पहला वेरिएंट- LXI मैनुअल- कंपनी ने इसे 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है. इसकी कीमत 4.19 लाख रुपए (दिल्ली एक्सशोरूम) है. (ये भी पढ़ें-31 मार्च तक अपनी गाड़ी में लगवा लें यह बटन वरना सीज हो जाएगा वाहन, सरकार ने जारी किए आदेश)

दूसरा वेरिएंट- VXI मैनुअल- कंपनी ने इसे 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है. इसकी कीमत 4.69 लाख रुपए (दिल्ली एक्सशोरूम) है. (ये भी पढ़ें-अपनी कार में लगाएं यह डिवाइस, 60% तक खर्च होगा कम; प्रदूषण में भी आएगी कमी)


Loading...

क्या है खास- न्यू जेनरेशन Wagon R 3655 mm लंबी और और 1620 mm चौड़ी है. इसका व्हीलबेस 2435 mm है. इस कार में नया फ्लोटिंग रूफ डिजाइन, नया ORVMs और नया LED टेललैम्प दिया गया है. केबिन में यहां नया डैशबोर्ड स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ दिया गया है. साथ ही क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. यहां स्टीयरिंग में ही म्यूजिक और टेलीफोन के लिए कंट्रोल दिए गए हैं.

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो यहां स्टैंडर्ड तौर पर सारे वेरिएंट्स में ड्राइवर साइड एयरबैग, EBD के साथ ABS, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है. हालांकि पैसेंजर साइड एयरबैग यहां स्टैंडर्ड तौर पर नहीं दिया गया है.

मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो यहां 2019 Wagon R में 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. ये वही यूनिट है जो Ignis, Swift, Dzire और Baleno में मिलता है. ये इंजन 83PS का पावर और 113Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है. यहां ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड AMT और स्टैंडर्ड मैनु्अल ट्रांसमिशन मिलेगा. हालांकि इंजन टॉप दो V और Z वेरिएंट में ही आएगा. साथ ही यहां 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर इंजन भी दिया गया है. ये मोटर 68PS का पावर और 90Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है. यहां भी स्टैंडर्ड ट्रांसमिशन ही मिलेंगे.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...