Home /News /auto /

Delhi में घर बैठे बनेगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए योजना के बारें में सबकुछ

Delhi में घर बैठे बनेगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए योजना के बारें में सबकुछ

घर बैठे बनेगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस.

घर बैठे बनेगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस.

Learning Driving License : दिल्ली के सराय काले खां और दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार आरटीओ में इस योजना के ट्रायल की शुरुआत की जा चुकी है. दिल्ली के बाकी सभी आरटीओ ऑफिसेस में भी जल्द ही ये काम पूरा कर लिया जायेगा.

    Learning Driving License : कोरोना महामारी के चलते कई ऐसे काम हैं जो रुक गए हैं या देरी से हो रहे हैं. ऐसे ही कुछ कामों में ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड और अन्य जरूरी दस्तावेज बनवाने शामिल हैं. दिल्ली परिवहन विभाग ने फेसलेस योजना के तहत अब घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की घोषणा की है. इस योजना के अंतर्गत लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए एप्लिकेंट को अब आरटीओ जाने की जरुरत नहीं होगी. दिल्ली परिवहन विभाग की ये योजना 11 अगस्त से शुरू होने जा रही है, जिसमे एप्लिकेंट घर बैठे ही ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

    इन RTO में शुरू हुई योजना – जानकारी के अनुसार दिल्ली के सराय काले खां और दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार आरटीओ में इस योजना के ट्रायल की शुरुआत की जा चुकी है. दिल्ली के बाकी सभी आरटीओ ऑफिसेस में भी जल्द ही ये काम पूरा कर लिया जायेगा. रिपोर्ट के अनुसार इस ट्रायल के अंतर्गत ऑनलाइन परीक्षा के बाद अब तक लगभग 56 लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी किये जा चुके हैं.

    यह भी पढ़ें: Hero MotoCorp जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर, पवन मुंजाल ने दिखाई इसकी झलक

    ऐसे अप्लाई कर सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस – जानकारी के अनुसार लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करते वक़्त एप्लिकेंट को ऑनलाइन परीक्षा की तारिख और टाइम स्लॉट के बारे में जानकारी दे दी जाएगी. इसके बाद एप्लिकेंट को निर्धारित किये गए समय पर घर बैठे ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के द्वारा परीक्षा देनी होगी. इस परीक्षा के दौरान सॉफ्टवेयर, एप्लिकेंट की फोटो को कैप्चर करेगा और इसे एप्लिकेंट के आधार कार्ड की फोटो के साथ मैच करेगा. जिससे ये पता चल सके कि परीक्षा देने वाला ही एप्लिकेंट है. इस ऑनलाइन परीक्षा के बाद एप्लिकेंट को बस एक बार स्थायी लाइसेंस के लिए आरटीओ आकर ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत होगी.

    यह भी पढ़ें: New Motor Vehicle Act: ट्रैफिक के 19 रूल्स, जिन्हें जानकर आप हो जाएंगे टेंशन फ्री

    इस योजना की आधिकारिक शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 11 अगस्त को इन्द्रप्रस्थ (आईपी) आरटीओ कार्यालय से करेंगे, जिसके बाद ये सेवा दिल्ली के सभी आरटीओ कार्यालय में शुरू हो जाएगी. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की अब ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध है, जिसमे एड्रेस चेंज, लाइसेंस रिन्यूल, ड्राइविंग लाइसेंस, डुप्लीकेट लाइसेंस, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, वाहन रजिस्‍ट्रेशन जैसी कई सेवाएं शामिल हैं

    Tags: Auto, Auto News, Autofocus, Driving license

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर