होम /न्यूज /ऑटो /

जानिए क्यों आजकल के लोग वाहनों में लगा रहे LED लाइट, क्या है इनकी खासियत

जानिए क्यों आजकल के लोग वाहनों में लगा रहे LED लाइट, क्या है इनकी खासियत

तेजी से बढ़ रहा LED लाइट का क्रेज

तेजी से बढ़ रहा LED लाइट का क्रेज

ऑटोमोटिव लाइटिंग मार्केट में आजकल LED की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. ट्रेंडफोर्स के एक अध्ययन के अनुसार, वैश्विक यात्री कार के सेगमेंट्स में LED पेनीट्रेशन रेट 2020 में 53.1 प्रतिशत तक पहुंच गई थी और 2021 में 60 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आजकल लोग आधुनिक वाहनों में LED लाइटों के उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. न केवल हेडलैम्प्स के लिए बल्कि दिन के समय चलने वाली लाइट्स, टेललाइट्स और यहां तक कि फॉग लैंप्स के लिए भी एलईडी लाइट्स का उपयोग तेजी से हो रहा है. पहले, प्रीमियम और हाई एंड कारों में एलईडी लाइट्स हुआ करती थीं, लेकिन अब कई कम कीमत वाले वाहन भी फैक्ट्री सेट एलईडी लाइट्स से लैस होते हैं.

    ऑटोमोटिव लाइटिंग मार्केट में आजकल LED की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. ट्रेंडफोर्स के एक अध्ययन के अनुसार, वैश्विक यात्री कार के सेगमेंट्स में LED पेनीट्रेशन रेट 2020 में 53.1 प्रतिशत तक पहुंच गई थी और 2021 में 60 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है. साथ ही, 2020 में इलेक्ट्रिक कारों में LED का पेनीट्रेशन रेट 85 प्रतिशत थी और 2021 में इसके 90 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना है.

    आइए जानते हैं किन कारणों की वजह से एलईडी लाइट्स ऑटो निर्माताओं और उपभोक्ताओं को ज्यादा आकर्षित कर रही हैं

    LED की लाइट की रोशनी ज्यादा सफेद होती है:
    एलईडी लाइटें तेज रोशनी प्रदान करती हैं, इसी कारण इनकी रोशनी ज्यादा सफेद प्रतीत होती है. जबकि हलोजन लैंप पीली रोशनी प्रदान करते हैं. यह कई उपभोक्ताओं को आकर्षित करता है.

    LED करता है कम ऊर्जा की खपत:
    एलईडी लाइटें अपने हलोजन काउंटरपार्ट्स की अपेक्षा कम ऊर्जा की खपत करती हैं. इसका मतलब है कि वाहन की बैटरी पर कम दबाव डालते हैं और साथ ही इसकी लाइफ भी लंबी होती है.

    नॉर्मल हैलोजन की अपेक्षा तेज रोशनी:
    LED हैलोजन लाइटों की तुलना में बहुत ज्यादा लाइट उत्पन्न करती हैं. बाजार में LED लाइट की बहुत लंबी रेंज आती हैं. वाहनों के लिए तेज रोशनी काफी महत्वपूर्ण होती है. LED लाइट वाहनों को अंधेरे के समय बेहतर दृश्यता देती है और इतना ही नहीं दुर्घटना होने की कम संभावना भी रहती है.

    आकार में छोटी होती है LED लाइट:
    LED हैलोजन लैंप की अपेक्षा आकार में ज्यादा छोटे होते हैं लेकिन बेहतर रोशनी प्रदान करते हैं. इसके अलावा, LED हेडलैम्प्स और अन्य ऑटोमोटिव लाइटिंग के साथ साथ अधिक डिज़ाइन स्वतंत्रता की अनुमति देते हैं.

    Tags: Car Bike News, Four Wheeler Auto

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर