Home /News /auto /

हवाई जहाज की तरह कार में भी जरूरी होगा Black Box, जानिए कैसे करता है काम

हवाई जहाज की तरह कार में भी जरूरी होगा Black Box, जानिए कैसे करता है काम

कार में जरूरी होगा ब्लैक बॉक्स.

कार में जरूरी होगा ब्लैक बॉक्स.

Car में मौजूद ब्लैक बॉक्स कार की स्पीड, ब्रेक की स्थिति, स्टीयरिंग व्हील का कोण, सड़क का झुकाव और सीटबेल्ट के यूज की स्थिति के डेटा को जमा करेगा.

    नई दिल्ली. अभी तक आपने किसी हवाई जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उसके ब्लैक बॉक्स की खोज के बारे में कई बार समाचार में सुना होगा. लेकिन अब यूरोप के ज्यादातर देशों ने कार में भी ब्लैक बॉक्स लगवाना अनिवार्य कर दिया है. जिससे दुर्घटना की स्थिति में डेटा रिकॉर्ड हो जाएगा और उसका विश्लेषण करके दुर्घटनाओं की संभावनाओं को कम किया जा सके. आइए जानते है कार में ब्लैक बॉक्स कैसे काम करेगा.

    इस तारीख से अनिवार्य होगा कारों में ब्लैक बॉक्स - यूरोपीय संघ ने 6 जुलाई से कारों में ब्लैक बॉक्स की अनिवार्यता को मंजूर किया है. इसके बाद सभी कार कंपनियों को अपनी कारों में ब्लैक बॉक्स लगाना अनिवार्य हो जाएगा. आपको बता दें अभी तक केवल हवाई जहाज में ही ब्लैक बॉक्स का यूज होता था. जो दुर्घटना के बाद सबसे पहला तरीका दुर्घटना की वजह जानने में मददगार होता है.

    यह भी पढ़ें: राहत की खबर: अगर टोल प्लाजा पर 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार करना पड़ा तो नहीं देना होगा टैक्स

    कैसे काम करेगा ब्लैक बॉक्स - कार में मौजूद ब्लैक बॉक्स कार की स्पीड, ब्रेक की स्थिति, स्टीयरिंग व्हील का कोण, सड़क का झुकाव और सीटबेल्ट के यूज की स्थिति के डेटा को जमा करेगा. ऐसे में अगर किसी कार का एक्सीडेंट होता है. तो इससे सभी जानकारी सामने आ जाएगी.

    यह भी पढ़ें: Bajaj चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ी डिमांड, एक बार चार्ज देता है 95KM की ड्राइविंग रेंज

    ड्राइवर नहीं बंद कर सकेंगे ब्लैक बॉक्स - कार में मौजूद ब्लैक बॉक्स को ड्राइवर बंद नहीं कर सकेगा. जैसे ही कार चालू होगी वैसे ही ब्लैक बॉक्स भी डेटा की रिकॉर्डिंग शुरू कर देगा. इसके साथ ही ब्लैक बॉक्स में एक सीमित समय की रिकॉर्डिंग हमेशा मौजूद रहेगी. undefined

    Tags: Auto, Auto News, Autofocus, Car

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर