दुनिया की सबसे तेजी से चार्ज होने वाली लक्जरी इलेक्ट्रिक कार, ड्राइविंग करते वक्त Alexa करेगी मदद

दुनिया की सबसे तेजी से चार्ज होने वाली लक्जरी इलेक्ट्रिक कार, ड्राइविंग करते वक्त Alexa करेगी मदद
Lucid Air Electric car

इलेक्ट्रिक कार कंपनी बनाने वाली अमेरिकी कंपनी लुसिड मोटर्स ने Lucid Air Electric Sedan से पर्दा उठा दिया है. कंपनी ने इस कार में सबसे तेज चार्ज होने से लेकर कई अन्य दावा किया है. एक बार चार्ज करने पर 517 मील की दूरी तय की जा सकत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2020, 8:51 PM IST
  • Share this:
Lucid मोटर्स ने लंबे समय से कयास लगाये जा रहे है Lucid Air Electric Sedan के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठा दिया है. कंपनी ने सिलिकॉन वैली स्थित अपने हेडक्वार्टर से एक ग्लोबल वेब ब्रॉडकास्ट में इस शानदार इलेक्ट्रिक सेडान से पर्दा उठाया है. ​Lucid मोटर्स द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक लक्जरी सेडान की डिलीवरी 2021 में शुरू करी दी जाएगी. आइए जानते हैं इस शानदार इलेक्ट्रिक कार के बारे में कुछ खास बातें...

लुसिड एयर पावर
कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक लुसिड इलेक्ट्रिक एयर में 1080 hp के डुअल मोटर सेटअप होंगे. कंपनी का दावा है कि एयर सेडान में इतनी क्षमता है कि वो 9.9 सेकेंड में ही एक मील की चौथाई हिस्सा कवर कर लेगी. अब तक की यह इकलौती इलेक्ट्रिक सेडान होगी जो 10 सेकेंड के अंदर इतनी दूरी तय कर लेगी.

सबसे तेजी से चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कार
कंपनी का दावा है कि लूसिड एयर अब तक की सबसे तेजी से चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कार होगी. अगर इस कार को डीसी फास्ट चार्जिंग नेटवर्क (DC Fast Charging Netowork) से कनेक्ट किया जाता है तो यह एक मिनट में इतनी चार्ज हो जाएगी की 20 मील की दूरी तय हो सके. इसका मतलब है कि अगर किसी व्यक्ति को 300 मील की दूरी तय करनी है तो मात्र 20 मिनट की चार्जिंग में ही उनका काम बन जायेगा. इस कार का EPA रेंज एक चार्जिंग में 517 मील का है.



यह भी पढ़ें: Hero के साथ हाथ मिला सकती है Harley Davidson, कंपनियों को मिलेगी कड़ी टक्कर|



लक्जरी क्लास इंटीरियर
लुसिड एयर में ग्राहकों को एक फुल साइज लक्जरी क्लास इंटीरियर का अनुभव मिलेगा. ड्राइवर के सामने एक 34 कर्व्ड ग्लास कॉकपिट लगा हुआ है. यह 5K डिस्प्ले है तो डैशबोर्ड के उपर फ्लोट करता है. इसके अलावा पूरी कार केबिन में लाइट और एयरी फील का ध्यान रखा गया है.

कितनी होगी इस कार की कीमत
लुसिड मोटर्स का कहना है कि सबसे पहले यह कार नॉर्थ अमेरिका में उपलब्ध कराई जाएगी. इसे 4 मॉडल्स में पेश किया जाएगा. सबसे महंगे मॉडल को सबसे पहले बाजार में उतारा जाएगा. लुसिड इलेक्ट्रिक एयर लक्जरी सेडान की शुरुआती कीमत 80 हजार डॉलर होगी. इस कीमत वाली मॉडल 2022 में उपलब्ध होगी. जबकि, 2021 में एयर टुरिंग मॉडल की कीमत 95 हजार डॉलर होगी. 2021 में उपलब्ध होने वाली ग्रैंड टुरिंग मॉडल की कीमत 1 लाख 39 हजार रखी गई है. लिमिटेड एयर ड्रीम एडिशन को 2021 में ही उपलब्ध कराया जाएगा और इसकी कीमत 1,69,000 डॉलर होगी. भारतीय रुपये में देखें तो यह 1.25 करोड़ रुपये की कार होगी.

यह भी पढ़ें: Jeep की धांसू SUV Wagoneer भारत में 29 साल बाद करने जा रही वापसी! जानें खासियत

बिल्ट इन Alexa
इस शानदार इलेक्ट्रिक कार के लिए लुसिड ने अमेजन के साथ खास पार्टनरशिप की है. कंपनी ने लुसिड एडवांस बिल्ट इन एलेक्सा तैयार किया जाएगा. इससे ड्राइवर और पैसेंजर को एलेक्सा के जबरदस्त फीचर्स का अनुभव मिल सकेगा. इसमें नैविगेशन कॉलिंग, मीडिया स्ट्रीमिंग से लेकर स्मार्ट होम कंट्रोल और शॉपिंग जैसी सर्विसेज का लाभ लेने में सहूलियत मिलेगी. ये सारा काम आप ड्राइविंग के दौरान भी कर सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज