Home /News /auto /

e-Alfa Cargo: ई-कार्ट सेगमेंट में महिंद्रा की एंट्री, पेश किया इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर

e-Alfa Cargo: ई-कार्ट सेगमेंट में महिंद्रा की एंट्री, पेश किया इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर

कंपनी के मुताबिक, यह थ्री-व्हीलर वाहन 310 किलो तक का भार उठा सकता है

कंपनी के मुताबिक, यह थ्री-व्हीलर वाहन 310 किलो तक का भार उठा सकता है

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Mahindra Electric Mobility) ने थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन ई-अल्फा कार्गो (e-Alfa Cargo) पेश किया है.

नई दिल्ली. देश में महंगे होते पेट्रोल और डीजल के दामों के बीच देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की मांग लगातार बढ़ रही है. इस बीच देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) की सब्सिडियरी कंपनी महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Mahindra Electric Mobility) ने थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन ई-अल्फा कार्गो (e-Alfa Cargo) पेश किया है. दिल्ली में इसकी कीमत 1.44 लाख रुपये है. ई-अल्फा कार्गो को पेश करने के साथ कंपनी ने तेजी से बढ़ती ई-कार्ट सेगमेंट (e-cart Segment) में कदम रखा है.

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के सीईओ सुमन मिश्रा ने गुरुवार को एक बयान में कहा, ”लास्ट-माइल डिलीवरी सेगमेंट में बिजली से चलने वाले थ्री-व्हीलर वाहनों को तेजी से अपनाया जा रहा है. ईंधन से चलने वाले तिपहिया वाहनों की तुलना में परिचालन लागत कम होने के कारण इनका चलन बढ़ा है.”

ये भी पढ़ें- HDFC Bank Vs SBI Vs Kotak Mahindra Bank Vs ICICI Bank: एफडी दरों में बढ़ोतरी का दौर शुरू, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

उन्होंने कहा कि इस सेगमेंट में ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए हम ई-अल्फा कार्गो पेश कर रहे हैं.

एक बार चार्ज होने पर 80 किलोमीटर तक का सफर
कंपनी के मुताबिक, यह थ्री-व्हीलर वाहन 310 किलो तक का भार उठा सकता है और एक बार चार्ज होने पर 80 किलोमीटर तक चल सकता है. इसमें 1.5 किलोवाट की बैटरी दी गई है. इसकी अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा है.

ये भी पढ़ें- Standard Chartered Smart Credit Card: ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर पाएं 2 फीसदी कैशबैक, जानें कार्ड के फीचर्स

वाहन खरीदना होगा सस्ता, वित्त मंत्री कर सकती हैं ऑटो पार्ट्स पर GST घटाने का ऐलान
गौरतलब है कि ऑटो पार्ट्स इंडस्ट्री बजट में सभी ऑटो पार्ट्स पर 18 फीसदी जीएसटी (GST) की दर करने की मांग कर रहे हैं. भारतीय ऑटो कंपोनेंट इंडस्ट्री की बड़ी एसोसिएशन में से एक ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन यानी एसीएमए (ACMA) केंद्रीय बजट के लिए सरकार को अपनी सिफारिशों में सभी ऑटो पार्ट्स पर एक समान 18 फीसदी की एक समान जीएसटी दर लगाए जाने की डिमांड कर रहे हैं. इसने सरकार से रिसर्च और विकास में निवेश बढ़ाने के लिए एक्सपोर्ट प्रोडक्ट पर शुल्क और टैक्स की छूट यानी आरओडटीईपी (RoDTEP) दरों को बढ़ाने को भी कहा है.

Tags: Auto News, Mahindra and mahindra

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर