इन कंपनियों ने बढ़ाए अपनी कारों के दाम, इस वजह से लिया फैसला

टाटा मोटर्स के यात्री वाहन कारोबार इकाई के अध्यक्ष मयंक पारीक ने कहा है कि कार की कीमत में 2 से 2.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी और यह अप्रैल में बढ़ाई गई 3% से अलग है.

News18Hindi
Updated: August 1, 2018, 4:34 PM IST
इन कंपनियों ने बढ़ाए अपनी कारों के दाम, इस वजह से लिया फैसला
महिंद्रा, टाटा और कई अन्य कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ा दिए हैं.
News18Hindi
Updated: August 1, 2018, 4:34 PM IST
महिन्द्रा समेत कई कार कंपनियों ने अगस्त की पहली तारीख यानी आज से अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ दिए हैं. तो आइए जानते हैं किन कंपनियों ने अपने कार के दामों में कितनी बढ़ोतरी की.

महिंद्रा के मॉडल पर 30 हजार का इजाफा
महिंद्रा एंड महिंद्रा की नई कार खरीदने के लिए अब आपको 30 हजार रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे. महिंद्रा की XUV500, स्कॉर्पियो, TUV 300 और KUV 100 मॉडलों की बिक्री करती है. जिसकी कीमतों में अब 30 हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो जाएगी. एमएंडएम के ऑटोमोटिव सेक्टर के प्रेसिडेंट राजन वडेरा ने कहा कि कमोडिटी कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की वजह से हमने कुछ मॉडल्स के दाम में 2 फीसदी यानी 30 हजार रुपये तक बढ़ा दिए हैं.

Hyundai Grand i20 के दाम में 3 प्रतिशत की वृद्धि

हुंडई मोटर इंडिया ने भी अपनी हैचबैक ग्रैंड आई 10 के दाम में 3 पर्सेंट की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. कीमत बढ़ाने को लेकर कंपनी का कहना है कि कच्चे माल तथा अन्य चीजों में लागत बढ़ने के कारण दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

टाटा मोटर्स भी बढ़ाएगा दाम
टाटा मोटर्स के यात्री वाहन कारोबार इकाई के अध्यक्ष मयंक पारीक ने कहा है कि कार की कीमत में 2 से 2.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी और यह अप्रैल में बढ़ाई गई 3% से अलग है. इसका मुख्य कारण मैनुफैक्चरिंग कॉस्ट बढ़ना है.

होंडा ने कारों में 10 से 35 हजार की बढ़ोतरी
होंडा ने अपने सभी मॉडल्स की कीमतों में 10 से 35 हजार रुपये की बढ़ोतरी की है. दाम बढ़ाने की वजह कस्टम ड्यूटी, इनपुट और माल भाड़े में हुई बढ़ोतरी को बताई जा रही है यानी अब आपको होंडा की कार खरीदने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होंगी.

मारुति सुजुकी भी बढ़ाएगी दाम
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने भी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. कंपनी ने बुधवार को कहा है कि वस्तुओं की लागत बढ़ने, विदेशी विनिमय में उतार-चढ़ाव तथा ईंधन की बढ़ती कीमतों के असर को कम करने के लिए वह अपने कार की कीमतें बढ़ाने जा रही है. कंपनी ने कहा कि वह अभी इस बात पर विस्तार से काम कर रही है कि कीमतों में कितनी वृद्धि की जाए. यह कीमत अलग-अलग मॉडलों के लिए भिन्‍न होगी.

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर