Mahindra ला रही है अपनी एसयूवी Thar का सस्ता बेस वैरिएंट, जानिए फीचर्स और कीमत

महिंद्रा थार

रिपोर्ट्स के अनुसार महिंद्रा (Mahindra) भारत में दमदार एसयूवी थार की नई एंट्री लेवल वैरिएंट को लॉन्च करने वाली है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा अपनी पॉपुलर एसयूवी Mahindra Thar के सस्ते बेस वैरिएंट को मार्केट में लॉन्च करने वाली है. इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में कंपनी ने अपनी इस एसयूवी के सेकेंड जेनरेशन को मार्केट में लॉन्च किया था. मार्केट में इस एसयूवी ने दमदार प्रदर्शन किया है. अब रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी भारत में इस दमदार एसयूवी की नई एंट्री लेवल वैरिएंट को लॉन्च करने वाली है. कार रिव्युज और न्यूज वेबसाइट Team BHP के अनुसार कंपनी अपने इस एसयूवी के नए बेस वैरिएंट पर काम कर रही है, जो कि मौजूदा मॉडल से सस्ती होगी.

    टीम बीएचपी के रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी इस एसयूवी के मॉडल में कुछ खास बदलाव कर सकती है. कंपनी इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन दे सकती है, जो कि मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ बतौर स्टैंडर्ड आएगा. इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन भी दिया जा सकता है. कंपनी अपने इस एसयूवी के वजन में करीब 100 किलोग्राम तक कम करेगी, वो भी बिना इसके साइज में कोई बदलाव किए. इसके अलावा कंपनी इसके व्हील्स को भी छोटा कर सकती है. ये नया बेस वेरिएंट थोड़ा कम टॉर्क जेनरेट करेगा और ऐसे माना जा रहा है कि माइलेज के मामले में भी ये एसयूवी पहले से बेहतर परफॉर्म करेगी.

    ये भी पढ़ें - Honda City और Hyundai Verna में कौन सी कार है बेहतर, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

    कंपनी के मुताबिक अप्रैल महीने में कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 3,406 यूनिट्स को डिस्पैच किया था. कंपनी मार्केट में उपलब्ध मौजूदा मॉडल में 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 150 BHP की पावर और 320 Nm का टॉर्क पैदा करता है. वही दूसरी ओर इसके डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 2.2 लीटर की क्षमता का mHawk डीजल इंजन दिया गया है जो कि 130 BHP की पावर और 320 Nm का टॉर्क पैदा करती है. कंपनी दोनों वैरिएंट्स में इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स देती है.

    ये भी पढ़ें- Scrambler 900 और 1200 के स्पेशल एडिशन लॉन्च किए, कीमत जानकर होगा आश्चर्य

    कीमत
    फिलहाल कंपनी की तरफ से नए एसयूवी के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, इसीलिए इस नए एसयूवी के कीमत के बारे में बस कयास ही लगाए जा सकते हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि नए एसयूवी की कीमत मार्केट में मौजूद महिंद्रा थार एसयूवी की कीमत से कम होगी. मौजूदा एसयूवी की कीमत 12.12 लाख रुपये से लेकर 14.17 लाख रुपये(एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. लॉन्च के समय कंपनी ने इसकी कीमत 9.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) थी.