Global NCAP के कार क्रैश टेस्ट में पास हुई आपकी फेवरेट कार महिंद्रा थार, जानिए कितनी मिली रेटिंग

महिंद्रा थार डबल फ्रंटल एयरबैग्स से लैस है.

महिंद्रा थार डबल फ्रंटल एयरबैग्स से लैस है.

महिंद्रा थार (Mahindra Thar) का साइड इंपेक्ट यूएन95 टेस्ट भी किया गया, जिसको थार ने आसानी से पास कर लिया और इस टेस्ट में थार को 5 स्टार रेटिंग मिली. लेकिन इसी टेस्ट में थार फ्रंटियल इंपेक्ट (Thar frontier report) में जरूरी 5 स्टार हासिल नहीं कर सकी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 10:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनियाभर में कारों (Cars) के क्रैश टेस्ट (Crash Test) के लिए मशहूर और ग्लोबल सेफ्टी रेटिंग एजेंसी Global NCAP के कार क्रैश टेस्ट में भारतीय कार कंपनी महिंद्रा (Mahindra) की एसयूवी थार (SUV Thar) ने बाजी मार ली है. क्रैश टेस्ट रेटिंग में थार को 4 स्टार (Four Star) मिले हैं. इससे पहले महिंद्रा की XUV300 को इस टेस्ट 5 और मराज़ो एमपीवी (Marrazo MPV) मॉडल को 4 स्टार मिले थे. महिंद्रा की थार 2020 को बच्चे और वयस्कों की सेफ्टी के लिहाज से 4 स्टार मिले हैं.

भारत की सुरक्षित कार का मिल तमगा- बता दें कि एजेंसी ने थार को भारत में एक सुरक्षित कार का तमगा दिया है. महिंद्रा थार डबल फ्रंटल एयरबैग्स से लैस है. ग्लोबल एनसीएपी की रिपोर्ट के मुताबिक, महिंद्रा थार ड्राइवर और यात्री के सिर और गर्दन की सेफ्टी के लिहाज से फिट बैठती है. वहीं, थार के स्ट्रक्चर को स्थायी और फुटवैल एरिया को अस्थायी माना है. टेस्ट के दौरान के वयस्कों के घुटने और बच्चों की सुरक्षा के लिए इसे परफेक्ट बताया गया है.









साइड इंपेक्ट यूएन95 टेस्ट को आसानी से किया पास- वहीं, थार का साइड इंपेक्ट यूएन95 टेस्ट भी किया गया, जिसको थार ने आसानी से पास कर लिया. बता दें कि इस टेस्ट में थार को 5 स्टार मिले हैं लेकिन इसी टेस्ट में थार फ्रंटियल इंपेक्ट में जरूरी 5 स्टार हासिल नहीं कर सकी. ग्लोबल NCAP के महासचिव एलेजेंड्रो फुरस ने कहा, 'जैसा कि महिंद्रा कंपनी ने अपनी कारों की सुरक्षा को लेकर कमिंटमेंट किया था तो कंपनी की यह कार भी टेस्ट के मानकों पर खरी उतरी है. इससे कार की सुरक्षा को लेकर अन्य कार कंपनियां भी प्रोत्साहित होकर अपनी कारों में कई बदलाव करेंगी.'
यह भी पढ़ें: Triumph Trident 660: इंडिया में शुरू हुई ट्रायम्फ ट्राइडेंट की प्री बुकिंग, जानें क्या है खासियत

कार बाजार में बनेगा पॉजिटिव माहौल- टुवर्ड्स जीरो फाउंडेशन के अध्यक्ष डेविड वार्ड ने कहा महिंद्रा के लिए एक अच्छी बात यह भी है कि कारों की सुरक्षा मानकों पर खरा उतरना इसके निर्माता की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इससे भारतीय कार बाजारों में भी एक पॉजिटिव माहौल बनेगा. सेफर कार्स फॉर इंडिया ने भी सुरक्षित वाहनों में चलने के लिए सलाह दी है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज