होम /न्यूज /ऑटो /Compact SUV सेगमेंट में हाईब्रिड इंजन के साथ कल लॉन्च होगी ये खास कार, नहीं होगा कोई मुकाबला

Compact SUV सेगमेंट में हाईब्रिड इंजन के साथ कल लॉन्च होगी ये खास कार, नहीं होगा कोई मुकाबला

एक्सयूवी 300 स्पोर्ट्स मॉडल शुक्रवार को लॉन्च किया जाएगा. (फाइल फोटो)

एक्सयूवी 300 स्पोर्ट्स मॉडल शुक्रवार को लॉन्च किया जाएगा. (फाइल फोटो)

महिंद्रा शुक्रवार को अपनी नई कॉम्पेक्ट एसयूवी 300 स्पोर्ट्स लॉन्च करने जा रही है. कार में माइल्ड हाईब्रिड इंजन होगा. इस ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

XUV300 स्पोर्ट्स में 1.2 लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन थ्री-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा.
ये इंजन 131 बीएचपी की पावर और 230एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा.
इस कार में 17 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं.

नई दिल्ली. कॉम्पेक्ट एसयूवी सेग्मेंट में पहले से अपनी बादशाहत कायम किए हुए महिंद्रा XUV 300 का एक नया वेरिएंट 7 अक्टूबर को लॉन्च होने जा रहा है. एक्यूवी 300 स्पोर्ट्स के नाम से लॉन्च होने वाले इस सेगमेंट से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है. इस वेरिएंट में कंपनी माइल्ड हाईब्रिड इंजन दे रही है. इसके बाद एक्सयूवी 300 को इस सेगमेंट में टक्कर देने वाली कोई कार मार्केट में नहीं रहेगी.

महिंद्रा ने एक्सयूवी 300 में केवल इंजन का ही बदलाव नहीं किया है. इसके साथ ही इसमें कुछ कॉस्मैटिक और फीचर्स के बदलाव भी हैं. वैसे महिंद्रा इस मॉडल को ऑटो एक्‍स्पो 2019 में शोकेस किया था और इसी साल जून में एक्सयूवी 300 स्पोर्ट्स को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी का सर्टिफिकेट मिला था.

कैसा होगा इंजन
सूत्रों के अनुसार XUV300 स्पोर्ट्स में 1.2 लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन थ्री-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा. ये इंजन 131 बीएचपी की पावर और 230एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा. पहले वाले एक्सयूवी 300 के मॉडल्स की तुलना में इस गाड़ी की पावर ज्यादा होगी. साथ ही हाइब्रिड होने के चलते इसका माइलेज भी काफी ज्यादा होगा. वहीं कंपनी इसमें 6 स्पीड मैनुअल और ऑटो ट्रांसमिशन गियर बॉक्स दे सकती है. माना जा रहा है कि ये वही गियर बॉक्स होगा जो फिलहाल एक्सयूवी 300 में इस्तेमाल किया जा रहा है.

क्या होंगे कॉस्मैटिक बदलाव
स्पोर्ट्स मॉडल को डुअल टोन कलर के साथ ही 17 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. साथ ही कॉन्ट्रास्ट में ब्लैक कलर रूफ इसमें दी जाएगी. वहीं इंटीरियर की बात करें तो फुली लोडेड इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ही क्लाइमेट कंट्रोल एसी, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स इसके लिए आम होंगे. कंपनी इस कार को 3 सब-वैरिएंट W6, W8 और W8 (O) में लॉन्च करेगी. हालांकि तीनों ही वेरिएंट में इंजन में कोई बदलाव नहीं होगा.

नहीं होगा कोई कॉम्पीटीशन
कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में पहले से मौजूद ब्रीजा, क्रेटा, नेक्सॉन जैसी गाड़ियों का अब केवल आपस में कॉम्पीटीशन रह जाएगा. हाईब्रिड इंजन से लैस एक्सयूवी 300 इस रेस से कहीं आगे निकल जाएगी. एक बिल्कुल अलग सेगमेंट होने के चलते इसके मुकाबले में फिलहाल कोई गाड़ी नहीं होगी. साथ ही हाईपरफॉर्मेंस इंजन और बेहतर माइलेज के चलते इसकी सेल भी अच्छी होने की उम्मीद जताई जा रही है. एक्सयूवी 300 के पहले के मॉडल्स को लोगों ने काफी पंसद किया था, ऐसे में कंपनी को उम्मीद है कि हाईब्रिड इंजन को लोग और भी अच्छा रेस्पांस देंगे.

Tags: Auto News, Car Bike News, Mahindra and mahindra

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें