Ford की कारों का लॉकडाउन में ऐसे करें मेंटेनेंस, यहां पढ़ें सभी टिप्स, दूसरी कारों पर भी होगा लागू

फोर्ड का ऐसे करें मेटेनेंस.

Ford कार लंबे समय तक खड़ी रहे, तो उसे सुरक्षित व स्वच्छ रखने के लिए शेड के अंदर पार्क करें. शेड न होने पर एक अच्छी क्वालिटी के कवर में निवेश करें. क्योंकि इससे कार में जंग नहीं लगेगी और धूप से इसका रंग फींका भी नहीं पड़ेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. शहर में लगे लॉकडाउन और घर से काम करने की नई सामान्य व्यवस्था में फोर्ड कारें सड़कों पर निकलने से ज्यादा समय पार्किंग में बिता रही हैं. इस समस्या का समाधान करने और आपकी फोर्ड कार को लॉकडाउन के दौरान अच्छी हालत में रखने के लिए हम आपको कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं. जो कि फोर्ड के साथ दूसरी कंपनी की कारों पर भी लागू होते हैं.

    कार को कोर शेड में पार्क करें या कार कवर का इस्तेमाल -  जब कार लंबे समय तक खड़ी रहे, तो उसे सुरक्षित व स्वच्छ रखने के लिए शेड के अंदर पार्क करें. शेड न होने पर एक अच्छी क्वालिटी के कवर में निवेश करें. क्योंकि इससे कार में जंग नहीं लगेगी और धूप से इसका रंग फींका भी नहीं पड़ेगा. जब कार अंदर पार्क हो तो कवर का इस्तेमाल न करें, जिससे खासकर आर्द्र मौसम में नमी तेजी से उड़ जाए.

     टायर में हवा जाँचते रहें - सड़क पर वाहन के सुगमता से चलने के लिए कार के टायरों में हवा न तो ज्यादा होनी चाहिए और न कम. यदि कार लंबे समय तक खड़ी है, तो टायरों में दबाव कम हो जाता है. इसलिए खासकर लॉकडाउन के दौरान टायर में हवा का दबाव नियमित तौर से जांचते रहना चाहिए. साथ ही लीक के लिए वाल्व और वॉल्व कैप्स को देखते रहें.

    यह भी पढ़ें: हाई-सिक्योरिटी सिस्टम के भरोसे न छोड़ें कार, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

     हैंडब्रेक न लगाएं, कार को गियर में पार्क करें - जब वाहन को लंबे समय तक पार्क करना हो, तो समतल जगह तलाशें और उसमें हैंडब्रेक न लगाएं, क्योंकि ब्रेक पैड और डिस्क/ड्रम के बीच जंग उत्पन्न हो सकती है, जिससे वो जाम हो सकते हैं. इसकी बजाय कार को पहले गियर में छोड़ें और उसे सरकने से बचाने के लिए व्हील चोक का इस्तेमाल करें.

    फ्यूल टैंक भरवा लें - कार को लंबे समय तक खड़ा रखने पर एक बड़ी समस्या फ्यूल टैंक के अंदर होती है और उसमें जंग लगने लगती है. फ्यूल कम होने पर फ्यूल पंप पर बुरा असर पड़ सकता है और यह जल्दी खराब हो सकता है. फ्यूल कम होने पर खाली टैंक में कंडेंसेशन हो सकता है, जिससे उसमें जंग लग सकती है. इसलिए कार को अच्छी क्वालिटी के फ्यूल से ऊपर तक भरें और सुनिश्चित करें कि टैंक अच्छी तरह से सील हो.

    यह भी पढ़ें: GoZero की इलेक्ट्रिक साइकिल देगी सिंगल चार्ज में 25km की रेंज, जानिए कीमत और फीचर्स

     बैटरी को डिस्कनेक्ट करें - अगर कार लंबे समय तक इस्तेमाल न हो, तो बैटरी को निकालकर अलग रख लेना चाहिए. टर्मिनल्स और तारों के सिरों पर ग्रीस लगा देने से जंग नहीं लगती है. इसकी बजाय, वाहन को हर चैथे या पांचवें दिन स्टार्ट करें और इंजन को कुछ समय तक ऐसे ही छोड़ दें, ताकि बैटरी सामान्य रूप से काम करती रहे.

    नियमित समयावधि में इंजन ऑयल बदलते रहें - कार की सेहत मुख्यतः इसके इंजन ऑयल की गुणवत्ता और इंटीग्रिटी पर निर्भर होती है, जो सभी चलायमान हिस्सों को अच्छी तरह से लुब्रिकेटेड रखता है और धूल, मिट्टी एवं गंदगी को बाहर निकालकर टूट-फूट को न्यूनतम रखता है.

    इंटीरियर को साफ रखें - एक्सटीरियर की तरह ही कार के इंटीरियर को साफ रखना महत्वपूर्ण है. इसके लिए, कार को हर चौथे या पांचवें दिन स्टार्ट करें और एसी एवं ब्लोअर को स्टार्ट करें. इससे केबिन में मौजूद धूल या अन्य कण दूर हो जाते हैं. कार में खाने की कोई चीज न छोड़ें और कार की खिड़की बंद करना न भूलें. इसके साथ ही फोर्ड पास ऐप द्वारा ग्राहक अपने फोर्ड पास लगे वाहन में वाहन का स्वास्थ्य एवं रिमोट फीचर्स, जैसे स्टार्ट/स्टॉप, लॉक/अनलॉक जांच सकते हैं तथा अपने वाहन को लोकेट कर सकते