अपना शहर चुनें

States

नई कार की डिलीवरी के लिए करना होगा लंबा इंतजार, डीलर्स ने बुकिंग की बंद, जानें सबकुछ

मारुति, महिंद्रा, हुंडई और निसान की कार के लिए करना होगा लंबा इंतजार.
मारुति, महिंद्रा, हुंडई और निसान की कार के लिए करना होगा लंबा इंतजार.

मारुति (Maruti) हर महीने 1 लाख 40 हजार कारों का उत्पादन करती है. लेकिन इस समय मारुति के पास 2 लाख 15 हजार कारों की बुकिंग (Booking) मौजूद है. ऐसे में मारुति की डिमांड तेजी से बढ़ रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2021, 3:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑटो सेक्टर में बीते साल के मुकाबले इस साल तेजी देखने को मिल रही है. जिस वजह से ज्यादातर कंपनी की कार जैसे मारुति, महिंद्रा, टाटा, निसान और हुंडई जैसी कारों के लिए लोगों को 1 से 2 महीने तक का इंतजार करना पड़ रहा है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के एक अधिकारी के अनुसार इस समय ज्यादातर डीलर उन वाहनों की बुकिंग स्वीकार नहीं कर रहे है. जिनकी डिलीवरी दो महीने बाद की जानी है.

इतने रुपये में होती है बुकिंग- FADA के अधिकारी विवेक गुलाटी के अनुसार पूरे देश में कार कंपनियां अपने डीलरों के जरिए वाहनों की बुकिंग करते है. जिसके लिए कस्टमर को 5 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक देने होते है. उन्होंने बताया कि इस समय देश में मारुति के पास सबसे ज्यादा 1400 डीलर है वहीं निसान के पास 123 डीलर है. ऐसे में एक डीलर करीब 150 से 200 बुकिंग लेने में सक्षम होता है.

यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड ने Continental GT और Interceptor 650 बाइक रिकॉल की, जानें इसकी वजह



मांग बढ़ने और उत्पादन कम होने से बढ़ी परेशानी- FADA के अधिकारी विवेक गुलाटी के अनुसार बीते वर्ष मांग कम होने की वजह से ऑटो कंपनियों ने अपने वाहनों का उत्पादन कम रखा था. लेकिन जनवरी के बाद से बाजार में मांग तेजी से बढ़ी है. जिसके चलते ऑटो मेकर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
यह भी पढ़ें: नई मारुति Swift खरीदने पर बचाए 34 हजार रुपये, जानें पूरा ऑफर

इन कारों के लिए करना होगा लंबा इंतजार- Mahindra Thar, Nissan Magnite, Kia Sonet, Hyundai Venue, Maruti Wagon R, Maruti Ertiga, Tata Nexon, Hyundai Creta, Kia Seltos, Tata Altroz ​​और Hyundai i20 जैसे मॉडल बीते दिनों में लॉन्च किए गए है. जिनके लिए कस्टमर को 1 से 2 महीने तक के लिए इंतजार करना होगा. वहीं महिंद्रा अपनी थार एसयवूी का उत्पादन बढ़ाने की कोशिश कर रही है. जिससे इस एसयूवी की आपूर्ति तेज की जा सके.

मारुति सुजुकी के पास है इतनी बुकिंग- आपको बता दें मारुति हर महीने 1 लाख 40 हजार कारों का उत्पादन करती है. लेकिन इस समय मारुति के पास 2 लाख 15 हजार कारों की बुकिंग मौजूद है. ऐसे में मारुति की डिमांड तेजी से बढ़ रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज