Suzuki मोटर ने बनाया नया रिकॉर्ड! लगभग 4 साल में बनाई 10 लाख कारें, जानिए कौनसी है ये गाड़ी?

Suzuki मोटर ने बनाया नया रिकॉर्ड! लगभग 4 साल में बनाई 10 लाख कारें
Suzuki मोटर ने बनाया नया रिकॉर्ड! लगभग 4 साल में बनाई 10 लाख कारें

चटकदार रंगों और अपने शानदार फीचर्स की वजह से सुजूकी मोटर की बलेनो कार ने कंपनी को नए मुकाम पर पहुंचा दिया है. कंपनी ने तीन साल 9 महिने में ही 10 लाख कारों का उत्पादन करने में सफलता हासिल की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 6:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चटकदार रंगों और अपने शानदार फीचर्स की वजह से सुजूकी मोटर की बलेनो कार ने कंपनी को नए मुकाम पर पहुंचा दिया है. भारत में ऑटोमोबाईल की प्रोडक्शन के लिए सुजूकी मोटर कॉरपोरेशन की सब्सिडयरी कंपनी सुजूकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड ने नई ऊंचाई छू ली है. कंपनी ने तीन साल 9 महिने में ही 10 लाख कारों का उत्पादन करने में सफलता हासिल की है. कंपनी को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में बलेनो कार की बड़ी भूमिका रही है.

ऑटोमोबाईल उत्पादन संयंत्र का ऐसा रहा सफर
कंपनी ने फरवरी 2017 से बलेनो कार इस संयंत्र में बनाना शुरू किया था. मारूति की एक अन्य पसंदीदा कार स्विफ्ट का उत्पादन इस उत्पादन संयंत्र से जनवरी 2018 से शुरू किया गया. कंपनी का सफर यहीं नहीं रूका जनवरी 2019 में इस संयंत्र की क्षमता में विस्तार किया गया और दूसरा प्रोडक्शन साईट बी प्लांट और पॉवरट्रेन प्लांट शुरू किया गया. इसके पीछे कंपनी का मकसद साफ था कि भारत सहित दुनियां से आ रही मांगों को पूरा किया जा सके.

ये भी पढ़ें:- खुशखबरी! Hyundai की इन गाड़ियों पर मिल रहा 1 लाख तक का बंपर डिस्काउंट
कोरोना काल में भी कंपनी लगातार कर रही है प्रोडक्शन


कंपनी द्वारा दिए गए जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2019 में 1.44 मिलियन वाहनों की बिक्री की गई. जो पिछले साल के मुकाबले 82 फीसदी था. जबकि इसी साल कंपनी ने 1.58 मिलियन वाहनों का उत्पादन किया. जिसमें से 25 फीसदी यानि 410000 वाहनों का उत्पादन भारत में किया गया. पिछले साल के मुकाबले भारत में कंपनी ने 141 फीसदी उत्पादन किया है. कंपनी ने दावा किया है कि कोरोना काल में भी तमाम सुरक्षात्मक कदमों का ध्यान रखते हुए वाहनों का उत्पादन जारी रखेगी. उम्मीद की जा रही है कि त्योहारी सीजन में ऑटोमोबाईल कंपनियों का सेल ग्राफ बेहतर होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज