होम /न्यूज /ऑटो /खरीदनी है नई मारुति कार तो जल्दी करें, अगले महीने से हो जाएंगी महंगी

खरीदनी है नई मारुति कार तो जल्दी करें, अगले महीने से हो जाएंगी महंगी

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) देश की सबसे बड़ी कार कंपनी है. (News18.com)

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) देश की सबसे बड़ी कार कंपनी है. (News18.com)

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) देश की सबसे बड़ी कार कंपनी है. नवंबर 2022 में इसकी कुल थोक बिक्री 14 प्रतिशत बढ़कर 1,59,0 ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. कार निर्माताओं के कैलेंडर ईयर की शुरुआत में कीमतों में बढ़ोतरी करना काफी सामान्य बात है. ऐसे में भारत की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जनवरी 2023 से अपने पूरे प्रोडक्ट लाइनअप की कीमतों में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है. कीमतों में बढ़ोतरी वेरिएंट और मॉडल के अनुसार अलग-अलग होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी का कहना है कि यह “महंगाई और रेगुलेटरी रिक्वायरमेंट के कारण लागत बढ़ने का दबाव बना हुआ है. कंपनी लागत कम करने और बढ़ोतरी को कुछ हद कर ऑफसेट करने के लिए प्रयास कर रही है. कीमत बढ़ाने के माध्यम से इसके कुछ असर को आगे बढ़ाना (यानी ग्राहकों पर डालना) अनिवार्य हो गया है.”

इसके अलावा, कंपनी का लक्ष्य अगले साल तीन नए मॉडलों के साथ अपने यूवी (यूटिलिटी व्हीकल) प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करना भी है. इनमें Maruti Baleno Cross, 5-Door Maruti Jimny और Toyota Innova Hycross पर बेस्ड नई थ्री-रो MPV शामिल होगी. तीनों मॉडल जनवरी में 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेश किए जा सकते हैं. नई मारुति सुजुकी एमपीवी, इनोवा हाइक्रॉस का री-बैज वर्जन होगी, जो जनवरी 2023 में बिक्री के लिए उपलब्ध होने वाली है. नई मारुति सुजुकी एमपीवी को कंपनी के प्रीमियम नेक्सा डीलरशिप पर उपलब्ध कराया जाएगा. यह देश की सबसे महंगी मारुति सुजुकी कार होगी. नई मारुति एमपीवी की कीमत 20 लाख रुपये (बेस मॉडल) से 30 लाख रुपये (रेंज-टॉपिंग वेरिएंट) तक जाने का अनुमान है.

नवंबर 2022 में भी मारुति ने बेची सबसे ज्यादा कारें
मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) देश की सबसे बड़ी कार कंपनी है. नवंबर 2022 में इसकी कुल थोक बिक्री 14 प्रतिशत बढ़कर 1,59,044 यूनिट पर पहुंच गई, जो नंवबर 2021 में 1,39,184 यूनिट पर थी. वहीं, घरेलू बाजार की बात करें तो नवंबर 2022 में एमएसआई की घरेलू बिक्री 18 प्रतिशत बढ़ी और 1,39,306 यूनिट पर पहुंच गई. इसने नवंबर 2021 में 1,17,791 यूनिट बेची थीं.

Tags: Auto News, Automobile, Car Bike News, Maruti Suzuki

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें