Home /News /auto /

आ गई देश की सबसे सस्ती CNG कार, बाइक के बराबर देगी माइलेज, जानें सभी फीचर्स और कीमत

आ गई देश की सबसे सस्ती CNG कार, बाइक के बराबर देगी माइलेज, जानें सभी फीचर्स और कीमत

Celerio CNG का माइलेज 35.60 किलोमीटर प्रति किलो है.

Celerio CNG का माइलेज 35.60 किलोमीटर प्रति किलो है.

Celerio CNG भारतीय बाजार में सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट पेट्रोल कार मानी जाती है. मारुति सेलेरियो अब उन खरीदारों के लिए अच्छा ऑप्शन होगा, जहां सीएनजी आसानी से उपलब्ध है.

Maruti Celerio CNG: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने सोमवार को अपडेटेड सेलेरियो का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च कर दिया है. इसे पिछले साल नवंबर में कई अपडेट के साथ पेश किया गया था. वर्तमान में भारतीय बाजार में यह सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट पेट्रोल कार मानी जाती है. मारुति सेलेरियो अब उन खरीदारों के लिए अच्छा ऑप्शन होगा, जहां सीएनजी आसानी से उपलब्ध है.

मारुति का दावा है कि पिछले पांच सालों में उसके व्हीकल की बिक्री में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. मारुति सुजुकी देश में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारें उतारने में सबसे आगे रही है. मारुति सुजुकी में मार्केटिंग और बिक्री के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “हमारे पास 8 सीएनजी कारों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है और लगभग 9,50,000 एस-सीएनजी वाहन बेचे हैं.” ऑल-न्यू सेलेरियो एस- सीएनजी हमें भारत में सीएनजी वाहनों को बड़े पैमाने पर अपनाने की हमारी महत्वाकांक्षा के करीब एक कदम आगे ले जाएगी.”

ये भी पढ़ें-  ये हैं देश की सबसे सस्ती और अच्छी CNG कारें, बाइक जितने खर्च में हो जाती हैं मेंटेन, देखें पूरी लिस्ट

माइलेज
इस लोकप्रिय हैचबैक का सीएनजी वर्जन पेट्रोल मॉडल के जैसी ही डिजाइन और फीचर्स के साथ आता है. कंपनी ने कार में सिर्फ एक ही बदलाव किया है और वह है कि इसमें एक सीएनजी टैंक लगाया गया है. इसे 1.0-लीटर डुअल-जेट डुअल VVT K-Series इंजन से पावर मिलती है, जिसे 60-लीटर क्षमता वाले CNG टैंक के साथ जोड़ा गया है. मारुति का कहना है कि Celerio CNG का माइलेज 35.60 किलोमीटर प्रति किलो है.

इंजन पावर
सेलेरियो सीएनजी 82.1 Nm का टार्क जेनरेट करती है, जो पेट्रोल वर्जन में मिलने वाले 89 Nm से सिर्फ थोड़ा सा कम है. साथ ही सीएनजी मॉडल में 56 hp का पावर मिलता है, जो पेट्रोल वर्जन के 64 hp की तुलना में थोड़ा कम है. सेलेरियो सीएनजी जहां सही आकड़े पेश करती है, वह है इसकी कम चलने वाली लागत. Maruti Suzuki Celerio सिर्फ पेट्रोल-ओनली ऑप्शन में चलाने पर 26.68 किमी प्रति लीटर का शानदार माइलेज देती है. जबकि CNG वेरिएंट हर किलो सीएनजी में 35.60 किलोमीटर की दूरी तय करता है.

ये भी पढ़ें- कार खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, Tata Motors लॉन्च करेगी ये 6 दमदार SUV, जानें प्राइस और फीचर्स

ये होगी कीमत
सेरेरियो के साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3,695 mm, चौड़ाई 1,655 mm, ऊंचाई 1,555 mm और व्हीलबेस 2,435 mm है. सेलेरियो सीएनजी की कीमत 6.58 लाख (एक्स शोरूम) रखी गई है. यह टाटा मोटर्स से जल्द ही लॉन्च होने वाली टियागो सीएनजी से लड़ते हुए सैंट्रो को कड़ी टक्कर देगी. मारुति आगे बताती है कि भारत में कार लॉन्च होने के बाद से दो महीनों में नई सेलेरियो के लिए 25,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त हुई है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Cng car, Maruti Suzuki

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर