लाइव टीवी

विटारा के जैसे SUV लुक वाली नई Maruti Ignis हुई पेश, पहले से है और बेहतर

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 2:19 AM IST
विटारा के जैसे SUV लुक वाली नई Maruti Ignis हुई पेश, पहले से है और बेहतर
मारुति सुजुकी इग्निस फेसलिफ्ट

कार (maruti ignis facelift) के एक्टिरियर यानी बाहर के लुक की बात करें तो यहां आपको फ्रंट और रियर दोनों में ही नया लुक देखने को मिलेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 2:19 AM IST
  • Share this:
ग्रेटर नोएडा. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2020 (auto expo 2020) में अपनी हैचबैक कार इग्निस को अपडेटेड वर्जन (Ignis Facelift) पेश किया है. कंपनी ने भारत चरण-छह (bs-6) के अनुकूल पेट्रोल इंजन वाली नई इग्निस फेसलिफ्ट को एक्सपो में शोकेस किया. कंपनी ने देशभर में फैले अपने नेक्सा शोरूम के जरिए इस कार को बाजार में उतारे जाने से पहले इसकी बुकिंग शुरू की है.

कार में मिलेगा अच्छे स्पेस
कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि आयुकावा ने कहा, 'मारुति सुजुकी के नेक्सा पोर्टफोलियो में इग्निस का खास स्थान है. इस कार को हमेशा चलाने में आसानी और जगह की उपलब्धता को लेकर सराहा गया है. लोगों को एसयूवी की तरह ऊंची सीट और आकर्षक लुक और फीचर्स वाली गाड़ियां पसंद हैं. हमें यकीन है कि एसयूवी के जैसा डिजायन और कार में अंदर अच्छा स्पेस होने के कारण नई इग्निस उपभोक्ताओं को पसंद आएगी.'



इंटीरियर में क्या है नया
इस कार में अब 7-इंच की बड़ी टचस्क्रीन मिलेगी और साथ ही इसमें स्मार्टप्ले स्टूडियो (SmartPlay Studio) भी मिलेगा. इस सिस्टम की खास बात ये है कि इसमें क्लाउड से जोड़े जाने में सक्षम इंफोटेनमेंट टेक्नॉलजी, ट्रैफिक का ताजा हाल बताने, आवाज की पहचान करने, चालक को सुरक्षा के प्रति सचेत करते रहने जैसे कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं.

इंजन
नई इग्निस में मारुति सुजुकी का K12 1.2-litre इंजन दिया गया है. जो कि पावर के मामले में पुराने इंजन जैसे ही है. ये इंजन 83 हॉर्स पावर की ताकत और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है. हालांकि कंपनी ने कार के माइलेज के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन बीएस-4 इग्निस का ARAI क्लेम्ड माइलजे 20.89 किलोमीटर प्रतिलीटर का था.



एक्टिरियर
कार के एक्टिरियर यानी बाहर के लुक की बात करें तो यहां आपको फ्रंट और रियर दोनों में ही नया लुक देखने को मिलेगा. कार को रफ एंड टफ लुक देने के लिए बंपर्स में बदलाव किए गए हैं. इसका फ्रंट ग्रिल मारुति की कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा जैसा है. मारुति ने इग्निस में अब दो नए कलर ऑप्शंस (लूसेंट ऑरेंज और टर्कॉइज ब्लू) दिए हैं. इसके अलावा जो ग्राहक डुअल टोन कलर्स लेने के इच्छुक हैं, उनके लिए भी अब तीन नए कलर ऑप्शंस (नेक्सा ब्लू विद ब्लैक, लूसेंट ऑरेंज विद ब्लैक और नेक्सा ब्लू विद सिल्वर) हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 2:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर