फेस्टिव सीज़न में Maruti देगी बड़ी छूट, लॉन्च होंगे नए मॉडल

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 1:24 PM IST
फेस्टिव सीज़न में Maruti देगी बड़ी छूट, लॉन्च होंगे नए मॉडल
Festive Season में Maruti कुछ नए ऑफर्स ला सकती है और कुछ नए मॉडल्स भी लॉन्च कर सकती है.

देश में नवरात्रि से शुरू होकर दीवाली तक फेस्टिव सीज़न में लोग गाड़ियां खरीदते हैं. कंपनी नये मॉडल लाने की तैयारी में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2019, 1:24 PM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी इंडिया ने संकेत दिया है कि आने वाले फेस्टिव सीज़न में कंपनी कुछ बेहतरीन ऑफर्स लेकर आ सकती है. हालांकि उन्होंने इसका ब्यौरा नहीं दिया. मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने एक न्यूज़ एजेंसी से यह बात कही. साथ ही उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि आने वाले समय में कारों की डिमांड बढ़ सकती है.

उन्होंने कहा कि अन्य फैक्टर्स के साथ साथ पिछले दिनों देश में हुए चुनाव और मानसून भी गाड़ियों की बिक्री में आई कमी के बड़े कारण रहे. लेकिन अब ये दोनों ही फैक्टर्स खत्म हो चुके हैं इसलिए वाहनों की बिक्री की संभावनाएं भी बढ़ेंगी. उन्होंने कहा कि अब नये मॉडलों के बाजार में आने तथा कंपनियों द्वारा उन पर आकर्षक पेशकश लाए जाने के बीच विशेषकर ग्रामीण बाजारों से मांग आएगी और वाहन उद्योग एक बार फिर गति पकड़ लेगा. ये भी पढ़ेंः ऑटो सेक्टर को बूस्ट देने के लिए सरकारी विभाग खरीदेंगे कारें



फेस्टिव सीज़न में लोग खरीदते हैं गाड़ियां-

श्रीवास्तव ने कहा कि देश में नवरात्रि से शुरू होकर दीवाली तक फेस्टिव सीज़न में लोग गाड़ियां खरीदते हैं इसलिए इस दौरान वाहनों की मांग में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

सरकारी विभाग खरीदेंगे वाहन-
शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि ऑटो इंडस्ट्री को बूस्ट देने के लिए अब सरकारी विभाग भी नई कारें खरीदेंगे. दरअसल, सरकार ने साल 2014 में नई कारों को खरीदने पर बैन लगा दिया था जिसके बाद सरकारी विभागों में इसकी मांग घट गई थी. हालांकि, वाहन निर्माता कंपनियां अभी भी जीएसटी दर को घटाए जाने की मांग कर रही हैं.
Loading...



नए मॉडल और आकर्षक पेशकश-
हालांकि, शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी सरकारी फैसलों पर निर्भर रहने के बजाय नए मॉडल और बेहतरीन ऑफर्स लाने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि कंपनी नई कार एक्सएल6 लेकर आई है और वह आगे भी नये मॉडल लाने की तैयारी में है. इसके साथ ही कंपनी रिटेल सेल पर ध्यान दे रही है. उन्होंने कहा कि मारुति अगस्त महीने में अपने वाहनों पर अपेक्षाकृत अधिक छूट की पेशकश करेगी हालांकि उन्होंने इसका ब्यौरा नहीं दिया.

वाहन बिक्री में 19 साल में सबसे बड़ा स्लोडाउन-
बता दें कि देश में वाहनों की बिक्री में बीते जुलाई महीने में लगभग 19 साल में सबसे तेज गिरावट देखी गई. जुलाई में देश में वाहनों की बिक्री 18.71 फीसदी घटी. वाहन उद्योग लंबे समय से मंदी की चपेट में है और एक अनुमान के अनुसार, दो-तीन महीने में लगभग 15,000 श्रमिक बेरोजगार हुए हैं. जुलाई में यात्री वाहनों की बिक्री 30.98 फीसदी घटकर 2,00,790 वाहन रह गयी जो जुलाई 2018 में 2,90,931 वाहन थी. यात्री वाहनों की बिक्री में लगातार नौवें महीने गिरावट आई है.

ऑटो सेक्टर को राहत! नहीं बैन होंगी पेट्रोल-डीजल गाड़ियां)

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 1:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...