लाइव टीवी

भारत में कब लॉन्च होगी Maruti Jimny और क्या होगा इसमें अलग, जानें सब कुछ...

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 5:31 AM IST
भारत में कब लॉन्च होगी Maruti Jimny और क्या होगा इसमें अलग, जानें सब कुछ...
मारुति सुजुकी की ऑफ-रोडर कार जिम्नी

कंपनी ने पिछले साल अपनी लोकप्रिय कार जिप्सी (Gypsy) को बंद कर दिया था और इसी के बाद से भारत में जिम्नी (Jimny) के लॉन्च होने की अटकलें तेज हो गईं थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 5:31 AM IST
  • Share this:
मारुति सुजुकी की इन दिनों सबसे चर्चित गाड़ी जिम्नी के लॉन्च को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. मारुति ने 5 फरवरी से 12 फरवरी के बीच आयोजित हुए ऑटो एक्सपो 2020 में इस कार को पेश भी किया था. वहीं अब इसके लॉन्च और भारत में कार का कैसा मॉडल लॉन्च होगा, इसे लेकर कुछ अहम जानकारियां सामने आईं हैं. एक्सपो में कार को उसके इंटरनेशनल 3-डोर अवतार में देखा गया था. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति भारत में जिम्नी का ज्यादा प्रैक्टिकल 5-डोर वर्जन उतारेगी और इस कार को 2021 में लॉन्च करेगी.

क्या होगा 3 और 5 दरवाजे वाली जिम्नी में फर्क
जिम्नी एक ऑफ-रोडर कार है और इसी वजह से इसे लैडर फ्रेम चेसिस पर बनाया गया है. इसके 3-डोर वर्जन की लंबाई 3645mm है. हालांकि 5-डोर वाली जिम्नी इससे थोड़ी लंबी, लेकिन फिर भी मारुति इसे सब-4 मीटर कैटगरी में ही रखेगा, जिसका मतलब है इसकी लंबाई 4 मीटर से कम होगी और ये एक कॉम्पैक्ट एसयूवी जैसी होगी.



इसके अलावा 3-डोर वाली जिम्नी में 4 अडल्ट्स के बैठने की जगह (दो सीट्स आगे और पीछे भी दो) दी गई है, जिस कारण इसमें लगेज रखने की जगह न के बराबर मिलती है. कार के इंटरनेशनल मॉडल का बूट स्पेस सिर्फ 85 लीटर्स का है. वहीं दूसरी ओर जब इस कार का 5-डोर वर्जन भारत में लॉन्च होगा, तो इसे एक फैमिली कार के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा और इसकी लगेज कैपसिटी भी बेहतर होगी.



केबिन में मिलेंगे सभी फीचर्सकार का इंटिरियर भी आपको निराश नहीं करेगा, क्योंकि एक ऑफ-रोडर होने के बाद भी इसके केबिन में 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल, LED हेडलैंप्स और 6 एयरबैग्स जैसे कई फीचर्स मिलते हैं.



कैसा होगा इंजन
मारुति सुजुकी की ब्रेजा में भी 1.5 लीटर का ही इंजन यूज़ किया गया है. बताया जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी. गाड़ी में लॉ-रेंज ट्रांसफर गियरबॉक्स के साथ 3 लिंक रिजिड एक्सल और लैडर फ्रेम है. सुजुकी इस ऑल ग्रिप प्रो तकनीक के साथ 220mm ग्राउंड क्लीयरेंस दे रही है और उसका कहना है कि इससे गाड़ी को किसी भी रुकावट को पार करने में मदद मिलेगी. गाड़ी में मौजूद 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन 75kW की पावर और 130Nm जनरेट करता है.



इंजन
ये कार अभी दो इंजन ऑप्शंस के साथ अवलेबल है. जापान के मार्केट में ये 660सीसी ट्रिपल सिलेंडर टर्बो इंजन के साथ मिलती है. जबकि अन्य देशों में इसका 1.5-लीटर फोर सिलेंडर के-सिरीज पेट्रोल इंजन मिलता है. ये 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मारुति सियाज और अर्टिगा में भी आता है. जो कि 102hp की पावर और 130Nm का टॉर्क जनरेट करता है. मारुति सुजुकी की हाल में ही पेश हुई नई ब्रेजा में भी 1.5 लीटर का ही इंजन यूज किया गया है. ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद है कि भारत में जिम्नी का जो मॉडल उतारा जाएगा, उसमें यहीं 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. गाड़ी में लॉ-रेंज ट्रांसफर गियरबॉक्स के साथ 3 लिंक रिजिड एक्सल और लैडर फ्रेम है. सुजुकी इस ऑल ग्रिप प्रो तकनीक के साथ 220mm ग्राउंड क्लीयरेंस दे रही है और उसका कहना है कि इससे गाड़ी को किसी भी रुकावट को पार करने में मदद मिलेगी.



दुनिया भर में है शानदार डिमांड
कंपनी ने पिछले साल अपनी लोकप्रिय कार जिप्सी (Gypsy) को बंद कर दिया था और इसी के बाद से भारत में जिम्नी के लॉन्च होने की अटकलें तेज हो गईं थी. नई जिम्नी का ये फोर्थ-जनरेशन मॉडल है और Jimny अभी सिर्फ जापान में ही बनाई जा रही है. जापान से ही इसे अन्य देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है. इस कार की इतनी ज्यादा डिमांड है कि कुछ देशों में तो इसका एक साल तक का वेटिंग पीरियड है. वहीं कंपनी इस कार की बढ़ती डिमांड को देखते हुए भारत के गुजरात में स्थित अपने प्लांट में इसका प्रोडक्शन शुरू कर सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 5:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर