Suzuki ने अपनी 3-Seater SUV Jimny Sierra गाड़ी को बाजार में उतारने के लिए भारत में की टेस्टिंग

Suzuki Jimny Sierra 3-Seater SUV के निर्यात बाजार के लिए भारत में की टेस्टिंग
Suzuki Jimny Sierra 3-Seater SUV के निर्यात बाजार के लिए भारत में की टेस्टिंग

मारुति सुजुकी इंडिया ने पिछले साल अपने प्रतिष्ठित जिप्सी मॉडल को पेश किया था, कम्पनी भारतीय बाजार के लिए अपने जिम्नी (Jimny) सिएरा (Sierra) संस्करण को पेश करने के लिए काम कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 7:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मारुति सुजुकी इंडिया ने पिछले साल अपने प्रतिष्ठित जिप्सी मॉडल को पेश किया था, कम्पनी भारतीय बाजार के लिए अपने जिम्नी (Jimny) सिएरा (Sierra) संस्करण को पेश करने के लिए काम कर रही है. कंपनी ने अपने निर्यात बाजारों के लिए तीन-दरवाजे (Three-door) वाले जिम्नी (Jimny) संस्करण को असेम्बलिंग (Assembling) करना शुरू कर दिया है और उपमहाद्वीप की आवश्यकताओं के अनुरूप पांच-डोर(Five-door) वाली जिम्नी ऑफ-रोडर (Jimny off-roader) संस्करण भी तैयार कर रही है.

मारुति सुजुकी ने फरवरी में 2020 ऑटो एक्सपो में तीन दरवाजे (Three-door) वाले जिम्नी ऑफ-रोडर (Jimny off-roader) को चित्रित (Featured) किया था, हाल ही में सड़कों पर अपने तीन डोर वाले निर्यात मॉडल का परीक्षण करते हुए भी देखा गया था. वाहन के टेलगेट ने जिम्नी सिएरा बैज (Jimny Sierra badge) को स्पोर्ट किया, जो यह जापानी बाजार में निर्यात के लिए एक संकेत है. तीन दरवाजा (Three-door) एसयूवी निर्यात मॉडल के लिए एक परीक्षण प्रोटोटाइप हो सकता है और पांच-दरवाजा (Five-door) भारत में विशिष्ट मॉडल के लिए परीक्षण घटकों में सहायक हो सकता है.

अपने जापानी ग्राहकों के लिए, सुज़ुकी जिम्नी (Jimny) को दो आकृति में प्रदान करता है - केई 660cc टर्बो-पेट्रोल इंजन और थोड़ा बड़ा सिएरा मॉडल जो अतिरिक्त क्लैडिंग के साथ है. भले ही जिम्नी (Jimny) सिएरा (Sierra) यूरोप में उपलब्ध है, लेकिन यह जिम्नी(Jimny) के रूप में विपणन किया जाता है जिसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है.



कार निर्माता का लक्ष्य है कि वह 2021 तक भारत में नए पांच दरवाजों(Five-door Jimny) वाले जिम्नी को जारी करेगा. भारत के लिए जिम्नी सिएरा (Jimny Sierra) में 1.5-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड (Aspirated) इंजन होगा और इसके अलावा इसमें K15B इकाई भी होंगी जो कि Ertiga, Brezza, Ciaz और Vitara मॉडल में भी उपयोग की जाती है. उन्हें कम दूरी की चार-पहिया ड्राइव भी मिलती है; हालांकि, वे सुज़ुकी के स्मार्ट हाइब्रिड वाहन (SHVS) को हल्के-हाइब्रिड सिस्टम की पेशकश करने की संभावना नहीं रखते हैं. 1200cc की इसकी इंजन क्षमता तथा लंबाई चार मीटर से कम होने की उम्मीद है.
जिम्नी (Jimny) अपने प्रतिष्ठित जिप्सी मॉडल के शून्य को भरने में मारुति सुजुकी की मदद करेगा जिसे बंद कर दिया गया है और व्यावसायिक रूप से उपलब्ध नहीं है. कार निर्माता ने हाल ही में जारी महिंद्रा थार (Thar) और आगामी नई फोर्स गोरखा (Force Gurkha) के साथ प्रतिस्पर्धा करने की योजना बनाई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज