लाइव टीवी

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki ने लॉन्च की नई Eeco, जानिए कीमत और फीचर्स

News18Hindi
Updated: March 17, 2020, 3:54 PM IST
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki ने लॉन्च की नई Eeco, जानिए कीमत और फीचर्स
ईको का बीएस-6 सीएनजी मॉडल लॉन्च

मारुति ईको (Maruti Eeco) कंपनी की काफी बिकने वाली कार है. पिछले साल इसकी 6.7 लाख यूनिट्स बिकी थीं जो कि मार्केट के वैन सेगमेंट का 87 फीसदी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2020, 3:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपने मल्टी पर्पज़ वैन ईको का बीएस-6 सीएनजी मॉडल लॉन्च कर दिया है. इसकी शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली) 4.64 लाख रुपये है. हाल ही में लॉन्च हुई ईको, मारुति की भारत में चौथी बीएस-6 कम्प्लायंट सीएनजी कार है. यह कार भी मारुति के मिशन ग्रीन मिलियन इनिशिएटिव का पार्ट है. मिशन ग्रीन मिलियन इनिशिएटिव की घोषणा कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में की थी.

बता दें कि मारुति ईको (Maruti Eeco) कंपनी की काफी बिकने वाली कार है. पिछले साल इसकी 6.7 लाख यूनिट्स बिकी थीं जो कि मार्केट के वैन सेगमेंट का 87 फीसदी है. बता दें कि मारुति सुजुकी सीएनजी और स्मार्ट हैब्रिड गाड़ियों को मिलाकर अब तक करीब दस लाख से ज्यादा कारें बेच चुकी है और आने वाले समय में जल्द से जल्द दस लाख और कारें बेचने का लक्ष्य है.





मारुति ईको का बीएस-6 वर्जन 12 वैरिएंट्स में आती है. इसमें 5-सीटर, 7 सीटर, कार्गो और एंबुलेंस में प्रयोग होने वाली कारें शामिल हैं. इसकी स्लाइडिंग एंट्री वाले गेट इसे काफी बेहतर बनाते हैं. जहां तक सुरक्षा की बात है तो यह वैन अपने सेगमेंट की गाड़ियों में काफी बेहतरीन है क्योंकि इसमें ड्राइवर एयरबैग, एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ड्राइवर और उसके साथ वाली सीट के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर व हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम है.



इंजन-
इसमें 1.2 लीटर का चार सिलिंडर वाला इंजन है जो कि 6 हज़ार आरपीएम पर 73 बीएचपी और 3 हज़ार आपीएम पर 101 एनएम का टार्क जेनरेट करता है. कंपनी ने दावा किया कि सरकार तेजी से देश में सीएनजी पेट्रोल पंप की संख्या को बढ़ा रही है. आने वाले दस महीनों में सीएजी पंप की संख्या और भी काफी बढ़ जाएगी.

मारुति सुज़की ईको के कुछ वैरिएंट्स की दिल्ली में एक्स शोरूम प्राइस-

Eeco Cargo CNG – Rs 4,64,300

Eeco Tour V AC CNG (फाइव सीटर) – Rs 4,93,800

Eeco AC with CNG (फाइव सीटर) – Rs 4,95,100

Eeco Cargo CNG AC – Rs 5,06,200

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 17, 2020, 3:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading