Maruti, Mahindra, Tata और फॉक्सवैगन की सबसे सेफ कार, जिनमें है हाईटेक सेफ्टी फीचर्स, यहां देखें डिटेल्स

भारत में बिकने वाली 8 सबसे सेफ कार.

भारत में बिकने वाली 8 सबसे सेफ कार.

Global NCAP ने वयस्क और बच्चों के हिसाब से 64 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर कारों का परीक्षण करती है. इस परीक्षण में भारत निर्मित तीन कारों को 5 स्टार रेटिंग मिली. वहीं 5 कारों ने इस परीक्षण में 4 स्टार रेटिंग हासिल की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 5:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कार निर्माण करने वाली कंपनी सस्ती और कम ईंधन खपत करने वाली कार उपलब्ध कराने की वजह से सुरक्षा मानकों से समझौता कर रही है. जिससे हादसे के वक्त इन कारों में यात्रियों को गंभीर चोट लगती है और कई बार तो पैसेंजर की मौत तक हो जाती है. लेकिन अब आप Global NCAP रेटिंग पर सुरक्षा मानकों पर खरी उतरी कार का चुनाव अपने लिए कर सकते हैं. आपको बता दें Global NCAP ने वयस्क और बच्चों के हिसाब से 64 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर कारों का परीक्षण करती है. इस परीक्षण में भारत निर्मित तीन कारों को 5 स्टार रेटिंग मिली. वहीं 5 कारों ने इस परीक्षण में 4 स्टार रेटिंग हासिल की. आइए Global NCAP रेटिंग के अनुसार आपके लिए कौन सी कार ज्यादा सुरक्षित है...

Mahindra XUV300- Mahindra XUV300 ने Global NCAP रेटिंग में पहला नंबर हासिल किया है. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने वयस्क सुरक्षा के मानकों में 17 में से 16.42 अंक प्राप्त किए है. जिससे इस कार को इस कैटेगरी में 4 स्टार मिले है. दूसरी ओर Mahindra XUV300 को बच्चों की सुरक्षा के लिए 49 में से 37.44 अंक प्राप्त हुए है. जिससे इस कैटेगरी में 5 स्टार मिला है. इस कार में सुरक्षा उपकरणों की बात की जाए तो आपको फ्रंट सीट बेल्ट प्रेटेंसर, ड्राइवर और पैसेंजर फ्रंटल एयरबैग, SBR, ISOFIX एंकरेज और चार-चैनल ABS मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: South Africa की सड़क दुनिया में सबसे खतरनाक, भारत हैं इस नंबर पर, जानें सबकुछ

Tata Altroz- टाटा की प्रीमियम हैचबैक Altroz को Global NCAP रेटिंग में में दूसरा स्थान मिला है. इस कार ने वयस्क सुरक्षा में 17 में से 16.13 अंक प्राप्त किए है. जिससे इस कार को इस कैटेगरी में 3 स्टार दिए गए है. वहीं इस कार ने बच्चों की सुरक्षा में 49 में से 29 अंक मिले है. जिससे इसे इस कैटेगरी में 5 स्टार रेटिंग मिली है. Tata Altroz में सुरक्षा उपकरण की बात की जाए तो आपको ड्राइवर सीट बेल्ट प्रेटेंसर, ड्राइवर और यात्री फेस एयरबैग, एसबीआर, आईएसओ फिक्स एंकरेज और चार-चैनल एबीएस मिलेंगे.
Tata Nexon- Tata Nexon सुरक्षित कारों की सूची में तीसरे नंबर पर है. इस कार को Global NCAP रेटिंग में वयस्क सुरक्षा में 17 में से 16.06 अंक के साथ 5 स्टार रेटिंग मिली है. वहीं Tata Nexon कार को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 25 अंक के साथ 3 स्टार रेटिंग दी गई है. Tata Nexon में सुरक्षा उपकरणों की बात की जाए तो आपको फ्रंट सीट बेल्ट प्रेटेंसर, ड्राइवर और पैसेंजर फ्रंटल एयरबैग, SBR, ISOFIX एंकरेज और चार-चैनल ABS मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Harley Davidson की एंट्री लेवल बाइक की डिटेल्स लीक हुई, रॉयल एनफील्ड से होगा मुकाबला, जानें सबकुछ

Mahindra Marazzo- Mahindra Marazzo को Global NCAP रेटिंग के हिसाब से एडल्ट प्रोटेक्शन और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 4 स्टार मिला है. इस कार में सुरक्षा उपकरणों की बात की जाए तो आपको ड्राइवर सीट बेल्ट प्रेटेंसर, ड्राइवर और यात्री फ्रंटल एयरबैग, एसबीआर, आईएसओ फिक्स एंकरेज और चार-चैनल एबीएस मिलेंगे.



Volkswagen Polo- Volkswagen Polo को Global NCAP रेटिंग के हिसाब से एडल्ट प्रोटेक्शन में 4 स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 3 स्टार रेटिंग मिली है. इस कार में सुरक्षा उपकरणों की बात की जाए तो आपको केवल ड्राइवर और पैसेंजर फ्रंटल एयरबैग ही मिलेगा.

Tata Tiago/Tigor- Tata Tiago और Tigor में Global NCAP रेटिंग के हिसाब से एडल्ट प्रोटेक्शन में 4 स्टार मिलें है. वहीं इन कारों को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 3 स्टार रेटिंग दी गई है. इस कार में सुरक्षा उपकरणों की बात की जाए तो आपको ड्राइवर सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स, ड्राइवर और पैसेंजर फ्रंटल एयरबैग, एसबीआर, और चार-चैनल एबीएस मिलेंगे.

Maruti Suzuki Vitara Brezza- Maruti Suzuki Vitara Brezza को Global NCAP रेटिंग के हिसाब से एडल्ट प्रोटेक्शन में 4 स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 2 स्टार रेटिंग मिली है. इस कार में सुरक्षा उपकरणों की बात की जाए तो आपको ड्राइवर सीट बेल्ट प्रेटेंसर, ड्राइवर और यात्री फ्रंटल एयरबैग, एसबीआर, आईएसओ फिक्स एंकरेज और चार-चैनल एबीएस मिलेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज