Home /News /auto /

maruti plans to launch all new alto k10 new details out

नए अवतार में वापस आ रही मारुति की सबसे सस्ती कार, धांसू होंगे फीचर्स

मारुति ऑल्टो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है.

मारुति ऑल्टो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है.

अभी इस एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी की अपनी एस-प्रेसो के अलावा सिर्फ एक और एंट्री-लेवल हैचबैक रेनॉल्ट क्विड ही मौजूद है और ऑल्टो K10 की एंट्री के बाद इस सेगमेंट मारुति अपनी स्थिति और मजबूत करेगी.

नई दिल्ली. देश की सबसे पॉप्युलर कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी बजट कार मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 (Maruti Suzuki Alto K10) को नए अवतार में बाजार में उतारने जा रही है. ऑल्टो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है. भारत में बजट कार के खरीदार बड़ी संख्या में हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 को नए अवतार में लाने की तैयारी कर रही है.

अभी इस एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी की अपनी एस-प्रेसो के अलावा सिर्फ एक और एंट्री-लेवल हैचबैक रेनॉल्ट क्विड ही मौजूद है और ऑल्टो K10 की एंट्री के बाद इस सेगमेंट मारुति अपनी स्थिति और मजबूत करेगी. 998cc इंजन वाली ऑल्टो K10 भारत के बजट कार बायर्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

यह भी पढ़ें :  ‘देसी’ कंपनी ने भारतीय बाजार में किया कमाल, इलेक्ट्रिक कारों की सेल में बनाया नया रिकॉर्ड

वर्तमान में इस सेगमेंट में दूसरे सेगमेंट्स के मुकाबले कम कॉम्पटिशन है. एसएंडपी ग्लोबल मोबिलिटी के एसोसिएट डायरेक्टर, लाइट व्हीकल फोरकास्टिंग, गौरव वंगल के मुताबिक वर्तमान में एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट का भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में मार्केट शेयर 7.8% है. इस लिहाज से इस सेगमेंट में नए मॉडल के लिए काफी संभावनाएं हैं. आर्थिक वर्ष 2022 में मारुति ने 211,762 यूनिट्स मारुति एस-प्रेसो की सेल कीं और रेनॉ क्विड की 26,535 यूनिट्स इस दौरान सेल हुईं.

यह भी पढ़ें : Uber ने 50KM के लिए मांगा ₹3,000 किराया ! भड़का यात्री, बोला- ‘इससे सस्ती गोवा की फ्लाइट’

पिछले 20 सालों में मारुति सुजुकी ऑल्टो की कुल 43 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं. इससे आप इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं. सेल के मामले में यह भारत की अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. ऐसे में मारुति का यह दांव हैचबैक सेगमेंट में गेमचेंजर साबित हो सकता है. ऑल्टो K10 की वापसी के बाद ग्राहकों के लिए बजट कार सेगमेंट में एक अच्छा विकल्प मौजूद होगा.

Tags: Auto News, Automobile, Maruti Alto 800, Maruti Suzuki

अगली ख़बर