मारुति ने डिजिटल चैनल के जरिए 2 लाख कार बेची, जानिए सेल में कैसे हुई वृद्धि?

देश में 95 प्रतिशत नई कार खरीदनें वाले कस्टमर डिजिटल माध्यम से प्रभावित हुए.
देश में 95 प्रतिशत नई कार खरीदनें वाले कस्टमर डिजिटल माध्यम से प्रभावित हुए.

Google Auto Gear Shift India की 2020 में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में 95 प्रतिशत (95 percent) नई कार खरीदने वाले कस्टमर डिजिटल माध्यम (Digital medium) से प्रभावित हुए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2020, 11:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सोमवाल को बताया कि उसने डिजिटल चैनल के जरिए करीब दो साल में 2 लाख कारों की बिक्री की है. मारुति के अनुसार इस बिक्री के आंकड़े को छूने में कंपनी के देश भर में मौजूद एक हजार डीलरों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. मारुति सुजुकी के मार्केटिंग एण्ड सेल्स के हेड शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि कंपनी ने कस्टमर की सहूलियत के लिए डिजिटल चैनल की शुरुआत 2018 में की थी. जिस पर रिकॉर्ड इंक्वायरी आई. 



21 लाख कस्टमर ने की इंक्वायरी- मारुति सुजुकी के मार्केटिंग एण्ड सेल्स के हेड शशांक श्रीवास्तव के अनुसार मारुति के डिजिटल चैनल पर 21 लाख से ज्यादा कस्टमर ने इंक्वायरी की. जिससे कंपनी की बिक्री में 3 गुना वृद्धि हुई. वहीं उन्होंने बताया कि मारुति अपने डिजिटल चैनल को और मजबूत बनाने के लिए प्रयास कर रही है. जिससे आने वाले दिनों में कस्टमर को किसी भी कार की इंक्वायरी करने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े.  



यह भी पढ़ें: 5 कारणों से टाटा नेक्सॉन ईवी बेस्ट मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानें सबकुछ

डिजिटल चैनल से 95 फीसदी कस्टमर हुए प्रभावित- Google Auto Gear Shift India की 2020 में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में 95 प्रतिशत नई कार खरीदने वाले कस्टमर डिजिटल माध्यम से प्रभावित हुए. इसके साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि कस्टमर ने कोई भी कार खरीदने से पहले ऑनलाइन प्लेटफार्म पर रिसर्च की जिसके बाद कार कंपनी के डीलर से संपर्क साधा. वहीं इस रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर कस्टमर डिजिटल प्लेटफार्म पर मिली जानकारी से पूरी तरह संतुष्ट नजर आए. 
यह भी पढ़ें: 2021 के शुरुआत में Volkswagen भारत में लॉन्च करेगी 2 नई एसयूवी, सामने आई डिटेल
डिजिटल चैनल से इंक्वायरी करने वालों ने 10 दिन में खरीदी कार- मारुति सुजुकी के अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि जिन लोगों ने डिजिटल चैनल के जरिए मारुति की कारों के बारे में इंक्वायरी की उन्होंने 10 दिन के भीतर कार खरीद ली. इससे साफ होता है कि कार की बिक्री में डिजिटल चैनल महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं और इससे कार की बिक्री में भी आसानी से बढ़ोत्तरी होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज