Home /News /auto /

maruti spresso scores safety rating global ncap crash test best car under five lakh mbh

Maruti S-Presso का क्रैश टेस्ट में हुआ ये हाल, देखें कितनी सुरक्षित है कार?

2019 में लॉन्च की कई S-Presso, Maruti Suzuki की एक लोकप्रिय कार है.

2019 में लॉन्च की कई S-Presso, Maruti Suzuki की एक लोकप्रिय कार है.

Global NCAP ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी बाजारों में बनाये और बेचे जाने वाले मॉडल का क्रैश टेस्ट किया था, जिसमें Maruti S-Presso को जीरो रेटिंग मिली थी. हालांकि, अब क्रैश टेस्ट में एस-प्रेसो को थ्री-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी की सबसे छोटी कार एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso) ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) क्रैश टेस्ट सुरक्षा मानकों को पास करने में फेल हो गई है. ग्लोबल व्हीकल सेफ्टी रेटिंग एजेंसी ने बुधवार को मारुति एस-प्रेसो के क्रैश टेस्ट के नतीजों का खुलासा किया. इस क्रैश टेस्ट में एस-प्रेसो को थ्री-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. करीब दो साल बाद एस-प्रेसो के मौजूदा मॉडल का क्रैश टेस्ट किया गया था.

Global NCAP ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी बाजारों में बनाया और बेचा जाने वाले मॉडल का क्रैश टेस्ट किया था, जिसमें  एस-प्रेसो को जीरो रेटिंग मिली थी. मारुति के इस दावे के बाद कि वह सभी सुरक्षा मानकों को पूरा करती है, ग्लोबल एनसीएपी ने इस बार मेड इन इंडिया एस-प्रेसो का टेस्ट करने का फैसला किया था.

ये भी पढ़ें :-  Tesla को टक्कर देने आ रही Volkswagen की नई इलेक्ट्रिक कार, कंपनी ने उठाया पर्दा

कार में 6 एयरबैग की जरूरत
ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट के नतीजों के मुताबिक, मारुति सुजुकी एस-प्रेसो ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए तीन स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए दो स्टार हासिल किए हैं. ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव एलेजांद्रो फुरास ने कहा, “दक्षिण अफ्रीका में एस-प्रेसो का सुरक्षा प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है. 2020 में इस मॉडल का टेस्ट हुआ था. हालांकि, भारतीय मॉडल में सुरक्षा के मामले में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, जिसमें मानक के रूप में छह एयरबैग लगाने की आवश्यकता है. हमें उम्मीद है कि मारुति सुजुकी भारत में बिकने वाले वाहनों की तुलना में अफ्रीका में बिकने वाले वाहनों के लिए दोहरा मापदंड लागू नहीं करेगी.”

बच्चों के मामले में कम सुरक्षित है कार
टेस्ट रिजल्ट से पता चलता है कि एस-प्रेसो में ड्यूल एयरबैग के साथ ड्राइवर और पैसेंजर्स के सिर और गर्दन को पर्याप्त सेफ्टी मिलती है, जबकि हालांकि, इस कार में छाती कम और घुटने मामूली रूप से सुरक्षित रहते हैं. सेफ्टी एजेंसी ने कहा कि टेस्ट के तहत एस-प्रेसो ड्राइवर और पैसेंजर के लिए मानक एसबीआर प्रदान करता है, लेकिन ग्लोबल एनसीएपी आवश्यकता को पूरा नहीं करता है.  जहां तक बच्चों की सुरक्षा का सवाल है, मारुति एस-प्रेसो ने सिर को खराब सुरक्षा और छाती को कमजोर सुरक्षा प्रदान की है. टेस्ट किए गए मॉडल में में थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट नहीं थे. इसने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए सिर्फ दो स्टार हासिल किए हैं.

ये भी पढ़ें :- क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

Maruti Suzuki,S-Presso,Maruti S-Presso,S-Presso safety,S-Preso safety rating,S-Presso Global NCAP crash test,Glbal NCAP crash test,Global NCAP

कार में ड्राइवर और पैसेंजर्स के सिर और गर्दन को पर्याप्त सेफ्टी मिलती है.

बेहद कम है कीमत?
2019 में लॉन्च की कई S-Presso, Maruti Suzuki की एक लोकप्रिय कार है और इसे कई विशेष रूप से पहली बार कार खरीदने वालों के लिए एक प्रैक्टिकल ऑप्शन माना जाता है. कंपनी का कहना है कि इसमें एसयूवी की तरह फीचर्स मिलते हैं, इसे मारुति की सबसे किफायती एसयूवी भी कह सकते हैं. हालांकि, कीमत के हिसाब से देखा जाए तो कार ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. भारत में इसकी एक्स शोरूम कीमत 4 लाख रुपये से शुरू होती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Maruti Suzuki

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर