होम /न्यूज /ऑटो /Baleno 2022 और Tata Altroz में से कौन बेहतर? देखें, कीमत, फीचर्स और माइलेज का कम्पेयर

Baleno 2022 और Tata Altroz में से कौन बेहतर? देखें, कीमत, फीचर्स और माइलेज का कम्पेयर

दोनों अपने सेगमेंट की बेस्ट कार हैं.

दोनों अपने सेगमेंट की बेस्ट कार हैं.

नई Baleno 2022 लॉन्चिंग के बाद से ही Tata Altroz, Hyundai i20, HONDA jazz और Volkswagen Polo को टक्कर दे रही है. नई बले ...अधिक पढ़ें

Baleno vs tata altroz: Maruti suzuki के लिए पहली बार लॉन्चिंग के बाद से ही Baleno एक बेस्टसेलर हैचबैक कार रही है और प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में भी यह बिक्री के मामले में सबसे आगे है. यह वजह है कि कंपनी ने हाल ही में इसका अपडेट वर्जन 2022 Baleno facelift को लॉन्च कर दिया है. नई बलेनो में कई दमदार फीचर्स जोड़े गए हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिल रहे हैं. वहीं, पिछले मॉडल की तुलना में भी इसके लुक में भी बदलाव किया गया है.

नई मारुति सुजुकी बलेनो लॉन्चिंग के बाद से ही Tata Altroz, Hyundai i20, HONDA jazz और Volkswagen Polo को टक्कर दे रही है. नई बलेनो मारुति सुजुकि के प्रीमियम कार शोरूम NEXA पर बिक्री के उपलब्ध है. हाल ही में लॉन्च हुई Baleno 2022 और Tata Altroz से  कंपेयर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Maruti Suzuki Baleno 2022 हुई लॉन्च, 11 हजार में बुकिंग शुरू, जानें क्या है कीमत

कीमत
सिग्मा, डेल्टा, जेटा, अल्फा ट्रिम विकल्पों में उपलब्ध 2022 मारुति सुजुकी बलेनो फेसलिफ्ट की कीमत ₹6.35 लाख और ₹9.49 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है. दूसरी ओर टाटा अल्ट्रोज़ ₹5.99 लाख और ₹9.99 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत में उपलब्ध है. यह एक्सई, एक्सई+, एक्सएम+, एक्सटी, एक्सजेड, एक्सजेड (ओ), एक्सजेड+ जैसे ट्रिम विकल्पों में उपलब्ध है. दिलचस्प बात यह है कि मारुति सुजुकी बलेनो 13,999 रुपये से शुरू होने वाले मंथली EMI पर उपलब्ध है.

फीचर्स
दोनों कारों के फीचर्स की बात करें तो 2022 मारुति सुजुकी बलेनो में पहले मॉडल के तुलना में कई अपडेट किए गए हैं. नई बलेनो में कुछ ऐसे भी फीचर्स मिल रहे हैं, जो सेगमेंट में पहली बार हैं. इसमें कलर हेड-अप डिस्प्ले (एचयूडी), एक 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, कनेक्टिविटी फीचर्स, रिमोट एक्सेसिबिलिटी के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल रहा है. इसके एक्स्टिरियर में इंटीग्रेडेट एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, एलईडी टेललाइट्स, स्पोर्टी अलॉय व्हील के साथ एलईडी हेडलैंप मिलते हैं.

वहीं  Tata Altroz की बात करें तो   अपमार्केट केबिन के साथ आता है, जो सात इंच के फ्लोटिंग आइलैंड पैटर्न टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है. इसे हरमन ऑडियो सिस्टम, एक स्पोर्टी कॉकपिट से प्रेरित ड्राइविंग कंसोल, डिजिटल MID, लेदर-रैपिड गियर शिफ्टर आदि के साथ जोड़ा गया है. कार में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, एलईडी टेललाइट्स, 16 इंच के अलॉय व्हील, रेन-सेंसिंग वाइपर और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलत हैं.

ये भी पढ़ें- 2022 Mahindra Scorpio लॉन्च से पहले पहाड़ों में नजर आई, जानें क्या होगा खास

इंजन और माइलेज
नई मारुति सुजुकी बलेनो में पुराने मॉडल जैसा ही इंजन है. 1.2-लीटर के-सीरीज डुअल जेट वीवीटी पेट्रोल मोटर 6,000 आरपीएम पर 89 पीएस की पावर और 4,400 आरपीएम पर 113 एनएम का टार्क पैदा करने में सक्षम है. इंजन पांच स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन (AGS) के साथ उपलब्ध है. इसका मैनुअल वैरिएंट 22.35 और ऑटोमैटिक वेरिएंट 22.94 Kmpl का माइलेज देता है.

दूसरी ओर टाटा अल्ट्रोज तीन अलग-अलग  इंजन ऑप्शन वैरिएंट में उपलब्ध है. इसमें दो पेट्रोल और एक डीजल मोटर शामिल हैं. ट्रांसमिशन के लिए कार में फाइव-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है. 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन 6,000 आरपीएम पर 86 पीएस और 3,300 आरपीएम पर 113 एनएम का टार्क निकालने के लिए अच्छा है. यह 18.53 kmpl का माइलेज देती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Maruti Suzuki Baleno, Tata Motors

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें