Home /News /auto /

maruti suzuki brezza vs hyundai venue price features specs comparison mbh

Maruti Suzuki Brezza vs Hyundai Venue: कौन सी SUV खरीदना होगा सही? देखें कम्पेरिजन

आपको दोनों में से किसी एक को सिलेक्ट करना हो तो थोड़ी मुश्किल हो सकती है.

आपको दोनों में से किसी एक को सिलेक्ट करना हो तो थोड़ी मुश्किल हो सकती है.

अगर आप 10 लाख रुपये के बजट में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो  Maruti Suzuki Brezza और Hyundai Venue दोनों ही एक अच्छा ऑप्शन है.

Maruti Suzuki Brezza vs Hyundai Venue: मारुति सुजुकी और हुंडई भारत में सबसे लोकप्रिय कार निर्माता हैं और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में भी दोनों एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देते हैं. पिछले महीने हुंडई ने नई वेन्यू, जबकि मारुति सुजुकी ने अपडेट विटारा ब्रेज़ा को लॉन्च किया है. दोनों ही एसयूवी कई अपडेट फीचर्स और नए डिजाइन के साथ आई हैं.

अगर आप 10 लाख रुपये के बजट में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो  Maruti Suzuki Brezza और Hyundai Venue दोनों ही एक अच्छा ऑप्शन है. लेकिन अगर आपको दोनों में से किसी एक को सिलेक्ट करना हो तो थोड़ी मुश्किल हो सकती है. यहां दोनों को कंपेयर कर बता रहे हैं कि आपको कौन सी कार खरीदना चाहिए?

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो नई वेन्यू में कई अपडेट और नए फीचर्स मिलते हैं, जो पहले इसमें नहीं थे. जब आप इंफोटेनमेंट यूनिट को देखते हैं, तो ब्रेज़ा में वेन्यू पर 8-इंच वाले की तुलना में थोड़ा बड़ा 9-इंच का डिस्प्ले होता है. इसमें फोर-वे पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट भी मिलती है और रियर बेंच में टू-स्टेप रिक्लाइन फंक्शन है. वेन्यू में नया फुली-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है, जबकि ब्रेज़ा में सेमी-डिजिटल सेटअप है. दोनों वाहनों में सनरूफ, एंबियंट लाइटिंग, स्मार्टफोन के लिए वायरलेस चार्जर और रियर एसी वेंट्स हैं.

सेफ्टी

ब्रेज़ा को केबिन सुविधाओं के मामले में बढ़त नहीं मिली होगी, लेकिन जब आप दोनों वाहनों में सुरक्षा से संबंधित सुविधाओं की तुलना करते हैं तो यह थोड़ी आगे बढ़ जाती है. 2022 मारुति ब्रेज़ा अपने सेगमेंट का पहला वाहन है, जिसमें हेड अप डिस्प्ले और 360-डिग्री कैमरा है. इसके अलावा, दोनों कारें मानक के रूप में दोहरे एयरबैग के साथ आती हैं और टॉप-एंड ट्रिम्स में कुल छह एयरबैग मिलते हैं. बाकी सेफ्टी फीचर्स जैसे ABS, EBD, ISOFIX माउंट्स, हिल होल्ड असिस्ट, ESC और TPMS दोनों SUVs में मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें- XUV700 खरीदने का बना रहे हैं प्लान? 22 महीने की वेटिंग के लिए रहें तैयार

इंजन एंड गियर बॉक्स

इंजन की बात करें तो वेन्यू इस मामले में ब्रेज़ा से थोड़ी आगे है, क्योंकि इसमें कई प्रकार के इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शन मिलते हैं. वेन्यू में आपको आप एक साधारण NA पेट्रोल इंजन, एक प्रदर्शन-केंद्रित टर्बो-पेट्रोल मोटर चाहते हैं या डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है. हालांकि, ब्रेज़ा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो वेन्यू के 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन की तुलना में आकार में बड़ा है और बहुत किफायती भी है.

माइलेज

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा केवल एक साधारण 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ एक आती है, वहीं दोनों विकल्प बेस वेरिएंट को छोड़कर सभी ट्रिम्स के लिए उपलब्ध हैं. वहीं, वेन्यू में एक आईएमटी या 7-स्पीड डीसीटी गियर बॉक्स आता है, लेकिन ये विकल्प केवल 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं. पेट्रोल और डीजल मॉडल 5-स्पीड और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं. ब्रेज़ा 19.80kmpl से 20.15kmpl का माइलेज देती है.

कीमत में अंतर

हाल के अपडेट के बाद दोनों एसयूवी थोड़ी महंगी हो गई हैं. ब्रेज़ा 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि वेन्यू 7.53 लाख रुपये से शुरू होती है. इसका मतलब है कि वेन्यू करीब 46,000 रुपये सस्ती है. लेकिन ब्रेजा में एक बड़ा और अधिक शक्तिशाली पेट्रोल इंजन मिलता है. टॉप-एंड वेरिएंट को देखें तो भी ब्रेजा अधिक महंगी है, जिससे यह अंतर लगभग 1.39 लाख रुपये बढ़ जाता है. यदि आप अधिक मज़ेदार और सहज आराम चाहते हैं या डीजल से चलने वाला वाहन चाहते हैं, तो वेन्यू आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त होना चाहिए.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर