Home /News /auto /

maruti suzuki cng cars option alto wagonr dzire ertiga spresso eeco celerio super carry tour s cng variants mbh

Maruti देश में जल्द लॉन्च करेगी कई CNG कार, SUV में भी मिलेगा ऑप्शन, सामने आया कंपनी का प्लान

ऑटोमेकर बाजार में सीएनजी ब्रेजा ला सकती है.

ऑटोमेकर बाजार में सीएनजी ब्रेजा ला सकती है.

Maruti suzuki वर्तमान में घरेलू बाजार में 15 कारें बेचती है. जिनमें से नौ के CNG ऑप्शन भी हैं. ऑटोमेकर ऑल्टो, वैगनआर, डिजायर, अर्टिगा, एस-प्रेसो, ईको, सेलेरियो, सुपर कैरी और टूर एस को सीएनजी वेरिएंट में पेश करता है.

नई दिल्ली. देश में सीएनजी कारों की बढ़ती मांग की वजह से मारुति सुजुकी इंडिया आने वाले समय में अब और नई सीएनजी कार उतार सकती है. कंपनी के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने मनीकंट्रोल से बातचीत में कहा कि मारुति सुजुकी सीएनजी ऑप्शन के साथ और नई कारों को लॉन्च करने पर काम कर रही है.

श्रीवास्तव ने कहा, “सीएनजी ने वास्तव में हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. देश भर में सीएनजी पंपों की संख्या में वृद्धि से इस सेगमेंट में और अधिक मांग बढ़ रही है, ” उन्होंने कहा कि जब भी सप्लाय चैन की स्थिति में सुधार होगा, हम सीएनजी में अधिक विकल्प पेश करने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें-  Kawasaki ने लॉन्च की Ninja 400 स्पोर्ट्स बाइक, KTM और Apache को देगी टक्कर

9 कारों में मिलता सीएनजी ऑप्शन
मारुति सुजुकी वर्तमान में घरेलू बाजार में 15 कारें बेचती है. जिनमें से नौ के सीएनजी ऑप्शन भी हैं. ऑटोमेकर ऑल्टो, वैगनआर, डिजायर, अर्टिगा, एस-प्रेसो, ईको, सेलेरियो, सुपर कैरी और टूर एस को सीएनजी वेरिएंट में पेश करता है. वहीं, स्विफ्ट, ब्रेजा, इग्निस, बलेनो, सियाज, एक्सएल6 और सुपर कैरी सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट में आते हैं.

सीएनजी ब्रेज़ा लॉन्च करेगी कंपनी
ऑटोमेकर बाजार में सीएनजी ब्रेजा ला सकती है. श्रीवास्तव ने कहा, ‘हम अपने मौजूदा पोर्टफोलियो में और ज्यादा सीएनजी विकल्प लेकर आ रहे हैं. ब्रेजा या कोई अन्य मॉडल का सीएनजी ऑप्शन भी जल्द ही आ सकता है. गौरतलब है कि पिछले साल कंपनी ने करीब 1.14 लाख यूनिट सीएनजी वाहनों की बिक्री की थी. इसके अलावा, इसके पास सीएनजी वाहनों की अन्य 1.3 लाख इकाइयों की बुकिंग है.

चलाने में काफी सस्ती होती है सीएनजी कार
सीएनजी वेरिएंट की बढ़ती मांग की वजह से एक कम रनिंग कॉस्ट है. वर्तमान में सीएनजी की प्रति किलोग्राम औसतन रेट पेट्रोल प्रति लीटर की तुलना में 20 रुपये कम है. पेट्रोल कारों की औसत रनिंग कॉस्ट करीब 5.25 रुपये प्रति किलोमीटर है. इसके विपरीत, सीएनजी से चलने वाली कार चलाने में उस राशि का केवल एक तिहाई खर्च होता है. इसके अलावा देश भर में पंपों के माध्यम से सीएनजी की बढ़ती उपलब्धता ने इन वाहनों को और अधिक आकर्षक बना दिया है.

ये भी पढ़ें- Hyundai Creta की टक्कर में Toyota ला रही दमदार SUV, ज्यादा होगा माइलेज

कम होगा वेटिंग पीरियड
श्रीवास्तव ने कहा कि अगले कुछ महीनों में कई वाहनों का वेटिंग पीरियड कम कम हो जाएगा. यह सेमीकंडक्टर आपूर्ति की स्थिति में आसानी और कुल क्षमता उपयोग 95 प्रतिशत के स्तर तक पहुंचने के कारण संभव हुआ है. हालांकि, महंगाई का दबाव, महंगा ईंधन और बढ़ती ब्याज दरें बिक्री कम करने का काम कर सकती हैं. वर्तमान में, कंपनी घरेलू सीएनजी बाजार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखती है. वित्त वर्ष 2012 में इन वाहनों की बिक्री साल-दर-साल आधार पर 48 फीसदी बढ़ी. इसके अलावा, सीएनजी और सीएनजी प्लस पेट्रोल (दोहरी ईंधन) वाहन की बाजार हिस्सेदारी बढ़ रही है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Cng car

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर