Home /News /auto /

maruti suzuki discontinue small cars alto wagon r celerio airbags nitin gadkari road safety mbh

Maruti Suzuki बंद कर सकती है Alto और Wagon R जैसी छोटी कारें, जानें क्या है वजह?

Maruti Suzuki Wagon R  कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है.

Maruti Suzuki Wagon R कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है.

लगभग 3 मिलियन यूनिट की वार्षिक बिक्री के साथ भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा वाहन बाजार है. मारुति सुजुकी देश में सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है. देश में ज्यादातर कारें लगभग 4 लाख रुपये से 7 लाख रुपये के सेगमेंट में बिकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जनवरी में भारत में वाहन निर्माताओं को अपने सभी नए यात्री वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य करने के लिए एक ड्राफ्ट तैयार किया. सुरक्षा बढ़ने से सरकार का ये फैसला कार खरीदारों को खूब पसंद आया. लेकिन, कुछ कार निर्माताओं यह फैसला रास नहीं आया है. उनका मानना है कि यात्री कारों में छह एयरबैग अनिवार्य करने से वाहन की कीमतें बढ़ेंगी और जिसका सीधा असर इनकी बिक्री पर होगा.

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव के मुताबिक, इस तरह के कदम से कम लागत वाली कारों की बिक्री को नुकसान होगा और पहले से ही ऊंची कीमतों से जूझ रही कंपनियों पर काफी दबाव बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें-  Tesla को टक्कर देने आ रही Volkswagen की नई इलेक्ट्रिक कार, कंपनी ने उठाया पर्दा

इसलिए बंद हो सकती हैं छोटी कारें
भार्गव ने आशंका जताई कि महामारी की वजह से छोटे वाहनों की बिक्री में गिरावट जारी है, जबकि बड़े, महंगे वाहनों की मांग बढ़ेगी. टाइम्स ऑफ इंडिया को हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में भार्गव ने कहा कि छोटी कारें वाहन निर्माता के लिए अधिक लाभ नहीं कमाती हैं और भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता छोटी कारों को बंद करने से नहीं हिचकेगी यदि वे अव्यवहारिक हो जाती हैं.

इतनी बढ़ जाएगी छोटी कारों की कीमत
लगभग 3 मिलियन यूनिट की वार्षिक बिक्री के साथ भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा वाहन बाजार है. मारुति सुजुकी देश में सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है. देश में ज्यादातर कारें लगभग 4 लाख रुपये से 7 लाख रुपये के सेगमेंट में बिकती हैं. इनमें हैचबैक कारों की संख्या सबसे ज्यादा होती है. ऑटो मार्केट डेटा प्रदाता JATO डायनेमिक्स के अनुसार, सभी कारों में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर एयरबैग उपलब्ध कराना पहले से ही अनिवार्य है और अन्य चार एयरबैग जोड़ने से लागत में 17,600 रुपये की वृद्धि होगी.

ये भी पढ़ें- क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

क्या ज्यादा कीमत पर बिकेंगी कारें?
JATO में भारत के अध्यक्ष रवि भाटिया ने कहा कि कुछ मामलों में लागत और भी ज्यादा हो सकती है, क्योंकि कंपनियों को अतिरिक्त एयरबैग को एडजस्ट करने के लिए कार के डिजाइन में भी बदलाव करना होगा. उन्होंने कहा, “कंपनियों को यह तय करने की आवश्यकता होगी कि क्या बदलाव करना संभव है और क्या मॉडल अधिक कीमत पर बिकेगा.”

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Maruti Suzuki

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर