लाइव टीवी

मारुति ने बंद किया Ciaz का ये मॉडल, मिलता था 27 किमी प्रति लीटर का माइलेज

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 1:16 PM IST
मारुति ने बंद किया Ciaz का ये मॉडल, मिलता था 27 किमी प्रति लीटर का माइलेज
मारुति की सिडान कार सियाज

अब सियाज (Ciaz) सिर्फ 105 हॉर्स पावर की ताकत देने वाले 1.5-लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है. ये इंजन नई अर्टिगा (ertiga), एक्सएल6 (XL6) में तो आता ही है और अब विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट और एस-क्रॉस में भी देखनो मिलेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 1:16 PM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली सिडान कार सियाज का डीजल मॉडल बंद करने का फैसला किया है. 1 अप्रैल, 2020 से बीएस-4 वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और सिर्फ बीएस-6 गाड़ियां ही बिकेंगी. इसके चलते मारुति पिछले काफी समय से डीजल मॉडल बंद करने का प्लान कर रहा था. सियाज के डीजल वेरिएंट्स को बंद करने के साथ-साथ इस कार के डीजल मॉडल को मारुति की वेबसाइट से भी हटा दिया गया है.

कैसी थी पावर
ऑटोकार इंडिया की खबर के मुताबिक, मारुति के डीलरों ने डीजल सियाज की बुकिंग भी लेनी बंद कर दी है. डीजल सियाज में आपको दो इंजन ऑप्शन मिलते थे. जिसमें पहला था 90 हॉर्स पावर की ताकत देने वाला 1.3-लीटर मल्टीजेट यूनिट और दूसरा इंजन था 95 हॉर्स पावर की ताकत देने वाला 1.5 यूनिट. 1.5-लीटर वाले डीजल इंजन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता था. जबकि 1.3-लीटर डीजल में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता था. वहीं इसका माइलेज भी करीब 27 किलोमीटर प्रतिलीटर का क्लेम किया जाता था.





अब मिलेगा सिर्फ पेट्रोल इंजन
वहीं अब सियाज सिडान सिर्फ 105 हॉर्स पावर की ताकत देने वाले 1.5-लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है. ये इंजन नई अर्टिगा, एक्सएल6 में तो आता ही है और अब विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट और एस-क्रॉस में भी देखने को मिलेगा. कंपनी ने हाल ही में टॉप वेरिएंट Ciaz S भी लॉन्च किया है, जिसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 10.08 लाख रुपये रखी है.



1.3-लीटर डीजल इंजन की बड़ी डिमांड
भारत में फिएट सोर्स्ड 1.3-लीटर यूनिट का प्रोडक्शन इस साल की शुरुआत में बंद कर दिया गया था. इस यूनिट को 'नेशनल डीजल इंजन ऑफ इंडिया' भी कहा गया है, क्योंकि इसका इस्तेमाल कम से कम पांच कार निर्माताओं ने अपनी 24 अलग-अलग गाड़ियों में किया है. बताया जा रहा है कि मारुति 1.5-लीटर डीजल को बीएस-6 स्टैंडर्ड्स में अपग्रेड कर सकता है. लेकिन वो ऐसा डिमांड को देखते हुए ही करेगा.

ये भी पढ़ें :-

SC ने कहा - BS-IV वाहनों की बिक्री के लिए 1 दिन भी नहीं बढ़ेगी डेडलाइन

Grand i10 Nios Turbo: देश की सबसे सस्ती टर्बो इंजन वाली हैचबैक कार! कीमत जारी

Renault ने साउथ अफ्रीका में लॉन्च की मेड-इन-इंडिया Triber, जानिए कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 12:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर