Home /News /auto /

maruti suzuki dzire cng variant prices features best cng car mileage dzire cng on road price mbh

CNG के साथ लॉन्च हुई सबसे ज्याद बिकने वाली कार, देखें कीमत और माइलेज

मारुति सुजुकी डिजायर  सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है.

मारुति सुजुकी डिजायर सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है.

अब कंपनी ने डिजायर को CNG वेरिएंट में भी लॉन्च कर दिया है. कम कीमत में इसमें मिलने वाले फीचर्स, केबिन साइज और आरामदायक इंटीरियर की वजह से यह लोगों की खूब पसंद आती है.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire) भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार है. कम कीमत में इसमें मिलने वाले फीचर्स, केबिन साइज और आरामदायक इंटीरियर की वजह से यह लोगों की खूब पसंद आती है. अब कंपनी ने डिजायर को CNG वेरिएंट में भी लॉन्च कर दिया है. Maruti Suzuki Dzire S-CNG को दो वेरिएंट्स – VXI और ZXI में उपलब्ध है.
देश की सबसे बड़ी ऑटोमेकर की सब-कॉम्पैक्ट सेडान के सीएनजी-बेस्ड मॉडल की कीमत VXI ट्रिम के लिए 8.14 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये से शुरू होती है. अधिक महंगे और फीचर-लोडेड ZXI ट्रिम के लिए कीमत 8.82 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये तक जाती हैं. नियमित पेट्रोल ट्रिम्स की तुलना में डिजायर के सीएनजी वेरिएंट की कीमत 95,000 रु ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- देश की पहली हाईड्रोजन कार Toyota Mirai लॉन्च, अब पेट्रोल-डीजल की झंझट खत्म

डिजायर एस-सीएनजी एक्सटीरियर
इसके एक्सटीरियर की बात करें तो VXI और ZXI ट्रिम्स में ज्यादा अंतर नहीं है. ZX ट्रिम एलॉय व्हील्स के साथ पेश किया जाता है, जबकि VXI वेरिएंट में स्टील रिम्स देखने को मिलते हैं. इसके अलावा VXI ट्रिम फ्रंट फॉग लैंप के साथ नहीं आता, जो ZXI ग्रेड पर मौजूद हैं. फिर भी, दोनों ट्रिम्स में बॉडी कलर्ड बंपर और दरवाज़े के हैंडल, ओआरवीएम-माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स और बहुत कुछ ऐस जैसा है.

डिजायर एस-सीएनजी इंटीरियर
डिजायर एस-सीएनजी के दोनों मॉडलों के इंटीरियर में काफी कुछ अलग देखने को मिलता है. ZXI वेरिएंट की तुलना में VXI ट्रिम में कम चौड़े लेदर स्टीयरिंग व्हील, आउटसाइड टेम्प्रेचर डिस्प्ले, रियर डिफॉगर, स्टार्ट-स्टॉप पुश-बटन सिस्टम, ऑटोमैटेड क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइवर-साइड ऑटो-अप पावर विंडो समेत बहुत कुछ अलग मिलता है. ICE यूनिट्स की बात करें तो VXI वेरिएंट में 4 स्पीकर के साथ 2-डिन हेड यूनिट मिलता है, जबकि ZXI वेरिएंट में 4 स्पीकर और 2 ट्वीटर के साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट मिलता है.

ये भी पढ़ें- Activa का मुकाबला करने आया TVS जुपिटर ZX स्‍कूटर, ये फीचर्स बनाते हैं इसे खास

डिजायर एस-सीएनजी इंजन
इन दोनों ट्रिम्स में इंजन ऐक जैसा 1.2 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल का इंजन मिलता है. जो सीएनजी मोड में 76.4 बीएचपी की पीक पावर और 98.5 एनएम अधिकतम टॉर्क देने में सक्षम है. पेट्रोल के साथ यह इंजन 82 बीएचपी और 113 एनएम का अधिकतम आउटपुट देता है. डिजायर एस-सीएनजी पर ट्रांसमिशन विकल्पों में केवल 5-स्पीड एमटी शामिल है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Cng car, Maruti Suzuki

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर