लाइव टीवी

मारुति सुजुकी का बड़ा फैसला- इस वजह से बंद की आपकी ये फेवरेट कार

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 5:45 PM IST
मारुति सुजुकी का बड़ा फैसला- इस वजह से बंद की आपकी ये फेवरेट कार
मारुति सुजुकी का बड़ा फैसला

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने बड़ा फैसला लेते हुुए अपनी सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार Dzire का डीजल मॉडल बंद कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 5:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्मता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने बड़ा फैसला लेते हुुए अपनी सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार Dzire का डीजल मॉडल बंद कर दिया है. दरअसल पिछले हफ्ते Maruti Dzire का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया, जिसे सिर्फ पेट्रोल इंजन में बाजार में उतारा है. इससे पहले मारुति ने नई Brezza को सिर्फ पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया था, जो पहले सिर्फ डीज़ल इंजन में आती थी. आपको बता दें कि साल 2019 ने मारुति ने घोषणा कर दी थी कि वह अप्रैल 2020 से बीएस6 लागू होने के साथ ही डीजल कारें बंद कर देगी. क्योंकि BSVI आने के बाद छोटी कारों को बनाने की लागत बढ़ जाएगी. इसीलिए कारोबार के लिहाज से फायदे का सौदा नहीं होगा.

बंद की डीज़ल इंजन वाली कार- Maruti Suzuki ने Dzire2020 को नए रंग रूप में उतारा है. इसकी कीमत 5.89 लाख से 8.81 लाख रुपये के बीच है. पुराने मॉडल के मुकाबले Maruti Suzuki Dzire फेसलिफ्ट के एक्सटीरियर और इंटीरियर में हल्के बदलाव हुए हैं. साथ ही कार में ज्यादा पावरफुल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है.

मारुति सुजुकी ने कुछ दिनों पहले नया 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन डिवेलप किया है. यह इंजन मारुति सियाज और अर्टिगा में दिया गया है.

हालांकि, अभी कंपनी ने इस इंजन को बीएस6 में अपग्रेड करने को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है.



मारुति ने कहा है कि BSVI लागू होने के बाद डीजल कारों की डिमांड को देखते हुए कुछ समय बाद डीजल कारें पेश की जा सकती हैं, लेकिन यह पूरी तरह मार्केट की स्थित पर निर्भर करता है.

मारुति डिजायर के डीजल मॉडल में 1.3-लीटर का डीजल इंजन मिलता है. यह 73 bhp का पावर और 200 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है. यही डीजन इंजन मारुति की कई और कारों में मिलता है, जिन्हें भी जल्द बंद कर दिया जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 5:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर