Maruti Suzuki Dzire का प्रोडक्शन अब मानेसर में नहीं होगा, जानिए कहां होगा उत्पादन

मारुति सुजुकी डिजायर का प्रोडक्शन अब गुजरात में होगा.

मारुति सुजुकी ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल डिजायर के उत्पादन को हरियाणा के मानेसर से गुजरात के हंसलपुर में शिफ्ट कर दिया है. ऑटो दिग्गज ने कॉम्पैक्ट सेडान के उत्पादन को सुजुकी मोटर गुजरात (SMG) के प्लांट में शिफ्ट कर दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल डिजायर के उत्पादन को हरियाणा के मानेसर से गुजरात के हंसलपुर में शिफ्ट कर दिया है.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऑटो दिग्गज ने कॉम्पैक्ट सेडान के उत्पादन को सुजुकी मोटर गुजरात (SMG) प्लांट में शिफ्ट कर दिया है. क्योंकि वह अपने नए मॉडल के लिए मानेसर स्थान का उपयोग करना चाहता है.  2014 में स्थापित जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन, एसएमजी की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी अब मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट निर्माता के रूप में काम करेगी.

    प्रोडक्शन कब शुरू हुआ?
    शुरू में, एसएमजी ने मानेसर प्लांट के भार को साझा करने के लिए अप्रैल में अहमदाबाद जिले के हंसलपुर गांव में अपने नए खुले तीसरे प्लांट में डिजायर का उत्पादन शुरू किया. पिछले साल, एसएमजी ने घोषणा की थी कि तीसरे प्लांट का निर्माण पूरा हो गया है और इसे अप्रैल 2021 से शुरू करने की उम्मीद है. कंपनी अपनी डेडलाइन पर डटी रही, और तीन महीने बाद, पूरे उत्पादन को एसएमजी प्लांट में शिफ्ट कर दिया गया है.

    यह भी पढ़ें: Mahindra Bolero Neo एसयूवी 8.48 लाख रुपये की कीमत पर हुई लॉन्च, जानिए वेरिएंट और फीचर्स

    MSIL औसतन एक दिन में Dzire की लगभग 1,000 यूनिट्स का उत्पादन करती है. एसएमजी के पहले दो प्लांट की तरह, तीसरे प्लांट में भी प्रति वर्ष 2,50,000 यूनिट्स की स्थापित क्षमता है. पहले दो प्लांट अभी मारुति बलेनो, टोयोटा सिबलिंग ग्लैंजा और स्विफ्ट का निर्माण करते हैं.

    यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki की ये MPV जून में बिकी सबसे ज्यादा, जानिए इसके डिटेल्स

    मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट और अन्य सीएनजी वेरिएंट की कीमतों में 15,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है. कंपनी ने कहा कि बढ़ी हुई नई कीमतें 12 जुलाई से लागू होंगी. कंपनी ने कहा है कि इनपुट लागत बढ़ने के कारण कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. मारुति के अन्य मॉडलों की कीमतें भी जल्द ही बढ़ने की संभावना जताई जा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.