मारुति ने बताई वजह- आखिर क्यों बंद करना पड़ा प्रोडक्शन

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 12:26 PM IST
मारुति ने बताई वजह- आखिर क्यों बंद करना पड़ा प्रोडक्शन
मारुति सुजुकी

कंपनी 7 सितंबर और 9 सितंबर को गाड़ियों का प्रोडक्शन नहीं करेगी. कंपनी का कहना है कि सेल कम होने की वजह से ये फैसला लिया गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 12:26 PM IST
  • Share this:
ऑटो सेक्टर में भारी मंदी है. ऐसे में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति (maruti) ने दो दिन के लिए प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया है. कंपनी 7 सितंबर और 9 सितंबर को गाड़ियों का प्रोडक्शन नहीं करेगी. कंपनी का कहना है कि सेल कम होने की वजह से ये फैसला लिया गया है.

नोटबंदी और जीएसटी को बताया जिम्मेदार
प्रोडक्शन बंद करने को लेकर मारुति ने कहा कि प्रोडक्शन और सेल को बैलेंस करने के लिए ये फैसला लिया गया है. इससे पहले इसी साल फरवरी में इस तरह का फैसला लिया गया था जब कंपनी में उत्पादन ज्यादा हो गया था और सेल कम हो गई थी. कामगार यूनियन के महासचिव का मानना है कि इस मंदी के लिए नोटबंदी और जीएसटी कहीं ना कहीं जिम्मेदार है.

नई S-Cross और Brezza इसी साल आएगी

मारुति को इस त्योहारी सीजन में हालात सुधरने की उम्मीद है. कंपनी के मार्केटिंग एंड सेल्स के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि डिस्काउंट के चलते कंपनी के मार्जिन पर असर पड़ सकता है. गाड़ियों पर इस वक्त अच्छे डिस्काउंट दिए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इंवेंटरी ठीक करने के लिए प्रोडक्शन घटाया गया है. BS6 वाली S-Cross और Brezza इसी साल आएगी.

प्रोडक्शन में 34% गिरावट
Maruti Suzuki के अगस्त महीने में प्रोडक्शन में 34 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है. कंपनी ने अगस्त 2018 में 168,725 वाहनों के मुकाबले अगस्त 2019 में 111,370 वाहनों का प्रोडक्शन किया है. कंपनी ने एक रेग्युलेट्री फाइलिंग में इसका खुलासा किया था. Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में कटौती का ये लगातार सातवां महीना है. इन्वेंट्री को कम करने के मकसद से प्रोडक्शन में कटौती की गई है. इन्वेंट्री बढ़ने से डीलर्स तनाव में थे. कंपनी का मानना है कि स्टॉक बढ़ाने के बजाय त्योहारी सीजन में हमें बड़े प्रचार अभियान जरिए स्टॉक को खत्म करना है. हम पूरी तरह से रिटेल में फोकस करेगें.
Loading...

(सोर्स: मनीकंट्रोल हिंदी)

ये भी पढ़ें: ऐसे जानिए कि आपके नाम का भी चालान कटा है या नहीं...

ये भी पढ़ें: Volvo भारत में पेश करेगी 3 सीट वाली खास लग्जरी कार, सिर्फ 15 लोगों को मिलेगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 12:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...