मारुति ने दाम बढ़ाए, जानिए कितने रुपये महंगी हुईं कारें

कमोडिटी और डिस्ट्रीब्यूशन कॉस्ट बढ़ने, प्रतिकूल फॉरेन एक्सचेंज रेट्स के कारण कंपनी ने गाड़ियों के दाम बढ़ाए हैं.

News18Hindi
Updated: August 16, 2018, 4:54 PM IST
मारुति ने दाम बढ़ाए, जानिए कितने रुपये महंगी हुईं कारें
मारुति ने अपनी कारों के दाम 6,100 रुपये तक बढ़ाए हैं. Image-News18
News18Hindi
Updated: August 16, 2018, 4:54 PM IST
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने गुरुवार को अपने सभी मॉडल्स के दाम बढ़ाने की घोषणा की है. कमोडिटी और डिस्ट्रीब्यूशन कॉस्ट बढ़ने, प्रतिकूल फॉरेन एक्सचेंज रेट्स के कारण कंपनी ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाए हैं. मारुति सुजुकी की कारों में की गई यह बढ़ोतरी अलग-अलग मॉडल्स में अलग होगी. मारुति ने अपनी कारों के दाम 6,100 रुपये (दिल्ली में एक्स-शोरूम) तक बढ़ाए हैं. बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू होंगी.

मारुति सुजुकी के पॉपुलर मॉडल्स 98 फीसदी लोकलाइज्ड हैं. लेकिन ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) अपने कुछ रॉ मैटीरियल्स को इंपोर्ट करते हैं और प्रतिकूल करेंसी ने इस पर असर डाला है. यह इसका बोझ कंपनी पर डालेंगे.

6,100 रुपये बढ़े हैं Brezza के दाम
वहीं, गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अपने ऑल टाइम लो 70.32 पर पहुंच गया. जब स्थानीय करेंसी कमजोर होती है तो आयातकों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, क्योंकि उन्हें डॉलर खरीदने के लिए ज्यादा पैसे देने होते हैं. मारुति की हैचबैक स्विफ्ट के डीजल वैरिएंट कीमतों में तत्काल बढ़ोतरी नहीं होगी.

वहीं, सबसे ज्यादा दाम मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट SUV (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) Brezza के बढ़े हैं. Brezza के दाम 6,100 रुपये बढ़े हैं. Brezza मारुति सुजुकी की सबसे पॉपुलर कारों में से है. यह इस सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कार है.

मर्सिडीज बेंज ने गाड़ियों के दाम बढ़ाने की घोषणा की
इस बीच, जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भी घोषणा की है कि वह सितंबर से अपनी गाड़ियों के दाम में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी करेगी. इनपुट कॉस्ट बढ़ने का हवाला देते हुए टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) और होंडा ने भी अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है, जो कि इस महीने से प्रभावी हो जाएगी.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर