Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    मारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान! 2023 तक हर 6 महीने में लॉन्च होगी नई SUV

    हर 6 महीने में आएगी एक नई SUV
    हर 6 महीने में आएगी एक नई SUV

    मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अगले कुछ सालों में नए स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) मॉडल पेश करने की योजना बनाई है. इस योजना में कंपनी 2023 तक हर 6 महीने में नई एसयूवी लॉन्च करेगी.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 15, 2020, 8:28 AM IST
    • Share this:
    देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने एक बड़ा ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि वह साल 2023 तक हर 6 महीने पर एक नई SUV लॉन्च करेगी. बता दें, मारुति सुजुकी को एसयूवी सेगमेंट में Kia और Hyundai जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है. इसे देखते हुए ही कंपनी ने हर 6 महीने पर नई एसयूवी लॉन्च करने की योजना बनाई है. मारुति सुज़ुकी इसकी शुरुआत मिड-2021 से करेगी और 2023 तक हर 6 महीने में एक नई SUV लाएगी. इस तरह कंपनी कुल 5 नई SUV को लाने की तैयारी में है.

    ग्राहकों की लगातार बदल रही प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए मारुति ऐसा करने जा रही है. कंपनी की योजना है कि इन हैचबैक सेगमेंट में हर मॉडल की कीमत में 45,000 रुपये से 50,000 रुपये तक का अंतर होगा, जैसा हैचबैक सेगमेंट की कारों में रहता है.

    सबसे पहले एक नया मल्टीपरपस व्हीकल लाया जाएगा, जिसे टोयोटा सुजुकी के पार्टनरशिप के साथ डेवलप किया जाएगा. मॉडल पर एक टोयोटा बैज भी लगाया जाएगा. इसके बाद 2022 की पहली छमाही में नई विटारा ब्रेज्जा लॉन्च होगी. 2022 की दूसरी छमाही में एक मिड साइज की SUV का शुभारंभ होगा जो हुंडई क्रेटा और किआ सोनेट को टक्कर देगा. टाटा नेक्सॉन की टक्कर पर एक क्रॉसओवर कार की बिक्री भी शुरू की जाएगी. 2023 के पहले को मेड इन इंडिया जिम्नी मिलेगा. इसके साथ ही मारुति साल 2023 में मेड इन इंडिया Jimny कार लॉन्च कर सकती है.



    ये भी पढ़ें : दिवाली के मौके पर आपकी फेवरट M&M कारों पर मिल रहा 3 लाख रुपये तक का डिस्काउंट
    मारुति के संस्थापक, अविक चट्टोपाध्याय ने कहा कि मारुति की ब्रांड रणनीति कंपनी की प्रोडक्ट रणनीति के समान नहीं होनी चाहिए. हर SUV की कीमत में फर्क रखा जाएगा. हालांकि 10 लाख से ऊपर की गाड़ी पर टोयोटा की बैजिंग और 10 लाख से कम की गाड़ी पर सुजुकी बैजिंग होनी चाहिए. बता दें कि भारत ही नहीं, दुनियाभर में एसयूवी की डिमांड बढ़ी है. इंडियन पैसेंजर व्हीकल मार्केट में इस वित्त वर्ष लॉन्च की गई 48 नई गाड़ियों में से आधी सिर्फ एसयूवी है. आईएचएस मार्किट के एसोसिएट डायरेक्टर पुनीत गुप्ता ने कहा, 'नए मॉडल से कंपनी को मजबूत मिलेगी.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज