Maruti Suzuki ने शुरू की खास स्कीम! अब बिना गाड़ी खरीदे बनिए कार के मालिक, इन शहरों में शुरू हुई सर्विस

Maruti Suzuki ने शुरू की खास स्कीम! अब बिना गाड़ी खरीदे बनिए कार के मालिक, इन शहरों में शुरू हुई सर्विस
Maruti Suzuki ने शुरू की खास स्कीम! अब बिना गाड़ी खरीदे बनिए कार के मालिक

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) एक ऐसा मॉडल लेकर आई है, जिसके तहत आप बिना कार खरीदे गाड़ी के मालिक बन सकते हैं. Maruti Suzuki ने Vehicle Subscription Program के तहत कंपनी ने ये योजना लांच की है यह योजना दिल्ली, एनसीआर और बेंगलुरु में शुरू की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : September 24, 2020, 12:28 pm IST
  • Share this:

    नई दिल्ली. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) एक ऐसा मॉडल लेकर आई है, जिसके तहत आप बिना कार खरीदे गाड़ी के मालिक बन सकते हैं. यह प्रोग्राम सब्सक्रिप्शन पर आधारित है, जिसमें हर महीने के हिसाब कस्टमर को कंपनी को भुगतान करना होगा. और उस टाइम पीरियड के लिए कस्टमर उस गाड़ी का मालिक होगा. आज यानी गुरूवार को कंपनी ने ये योजना लांच की है. Maruti Suzuki Vehicle Subscription Program के तहत इस प्रोग्राम को दिल्ली, एनसीआर और बेंगलुरु में शुरू की है.

    इस स्कीम के तहत मिलेंगी ये गाड़ियां 
    कंपनी इस प्रोजेक्ट पर पिछले एक साल से काम कर रही थी. कंपनी ने कहा कि उसने भारत में सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू करने के लिए जापान की सहायक कंपनी ORIX कोर्पोरेशन की ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड के साथ करार किया है. इस स्कीम के तहत ग्राहक मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेज़ा और अर्टिगा और  NEXA की बलेनो, सियाज़ और XL6 का खरीद सकते हैं.

    ये भी पढ़ें:- पेट्रोल पंप जैसे इस बिजनेस के लिए नहीं लेना होगा लाइसेंस, सरकार भी लगाएगी पैसा



    ग्राहक 12 महीने से 48 महीने तक की subscription अवधि का चयन कर सकते हैं और 48 महीनों के कार्यकाल के लिए दिल्ली में स्विफ्ट Lxi के लिए 14,463 रुपये के साथ monthly subscription शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.

    बता दें कि इससे पहले मारुति सुजुकी ने सब्सक्राइब ब्रांड के तहत इस प्रोग्राम को हैदराबाद और पुणे में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया था. इसके लिए मारुति ने माइल्स ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजीज के साथ समझौता किया है.

    ये कंपनियां भी देती हैं वाहन लीज पर
    मारुति सुजुकी भारत में लीजिंग के क्षेत्र में प्रवेश करने वाली पहली निर्माता नहीं है, इसकी प्रतिद्वंद्वी Hyundai Motor India Ltd पहले से ही इस सेगमेंट में मौजूद है. यहां तक कि Mahindra and Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) भारत में लीज पर अपने वाहन देती है. उनके अलावा, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज-बेंज जैसे लक्जरी कार निर्माता भी भारत में कस्टमाइज्ड लीजिंग प्लान पेश करते हैं. हालांकि, मारुति का वाहन लीजिंग मॉडल अन्य कंपनियों से अलग होगा, क्योंकि कारोबार को बढ़ाने के लिए इसने अपने बड़े देशव्यापी डीलरशिप नेटवर्क का उपयोग करने की योजना बनाई है