• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • MARUTI SUZUKI IS GOING TO LAUNCH 3 NEW SUVS SOON KNOW EVERYTHING KANND

Maruti Suzuki जल्द ही लॉन्च करने जा रही है 3 नई एसयूवी, जानिए सबकुछ

मारुति सुजुकी 3 नई एसयूवी जल्द लॉन्च करेगी.

मारुति सुजुकी जापानी कंपनी टोयोटा के साथ मिलकर एक मिड साइज एसयूवी बनाएंगे, अभी तक दोनों कंपनियों में से किसी ने इस एसयूवी के नाम का खुलासा नहीं किया है. इस एसयूवी को टोयोटा के DNGA प्लेटफार्म पर तैयार किया जा रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. घरेलू बाजार में एसयूवी सेगमेंट के प्रति लोगो का क्रेज बढ़ता जा रहा है, कई बड़ी कम्पनिया लगातार अपने एसयूवी को मार्केट में लॉन्च कर रही है. अब देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki एसयूवी सेगमेंट में दमदार एंट्री करने जा रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो, कंपनी जल्दी ही भारतीय मार्केट में अपने 3 नए एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी में है, इसमें नए कार के साथ फेसलिफ्ट मॉडल भी शामिल है. तो हम आपको बताने जा रहे है, इन तीनो एसयूवीज के बारे में. 

    Maruti Suzuki Jimny - कंपनी की अपकमिंग एसयूवी मारुति सुजुकी जिम्नी का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे है, कंपनी ने बीते साल ऑटो एक्सपो के दौरान मारुति जिम्नी को पेश किया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसके 5-डोर लांग व्हील बेस मॉडल को घरेलु मार्केट में साल 2022 से पहले लॉन्च करेगी. इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है. अन्य फीचर्स में  इसमें 6 एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम (AEB), सीट बेल्ट रिमाइंडर, लेन एसिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिया जा रहा है. हालाँकि इसके थ्री डोर वर्जन का प्रोडक्शन शुरू कर चुकी है जिसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है. 

    यह भी पढ़ें: Royal Enfield लॉन्च करने जा रही है नई दमदार 650cc की स्क्रैंबलर बाइक, जानिए क्या है खास

    Maruti Toyota SUV - खबर है कि मारुति सुजुकी जापानी कंपनी टोयोटा के साथ मिलकर एक मिड साइज एसयूवी बनाएंगे, अभी तक दोनों कंपनियों में से किसी ने इस एसयूवी के नाम का खुलासा नहीं किया है. इस एसयूवी को टोयोटा के DNGA प्लेटफार्म पर तैयार किया जा रहा है, इस प्लेटफार्म पर टोयोटा ने अपने Toyota Raize का निर्माण किया है. आपको बता दें कि टोयोटा और मारुति सुजुकी ने एक एग्रीमेंट के तहत, एक दूसरे को अपने तकनीक और प्लेटफार्म को शेयर करती है, इस एग्रीमेंट के तहत बनी पहली व्हीकल Toyota Glanza है, जो मारुती सुजुकी के बलेनो पर बेस्ड है. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक नई एसयूवी भारतीय मार्केट में Hyundai Creta को टक्कर देगी. 

    यह भी पढ़ें: Tata Nexon और Tata Altroz में मिलेगा हिंगलिश वॉयस कंट्रोल सपोर्ट, जानिए सबकुछ

    Maruti Suzuki Brezza - कंपनी ने पिछले साल ही अपने पॉपुलर एसयूवी विटारा ब्रेजा के फेसलिफ्ट मॉडल को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया था. अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी अपने इस पॉपुलर एसयूवी के सेकंड जेनरेशन मॉडल को मार्केट में उतारने की योजना बना रही है और इसे इस साल के अंत तक मार्केट में लॉन्च कर सकती है. कंपनी इसके सेकंड जेनरेशन मॉडल को Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है, जिस पर अर्टिगा का निर्माण किया गया था. इसमें कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकती है. हालाँकि, कंपनी की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: