• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Auto Expo 2020: पेश हुई Maruti Suzuki Jimny,जानें फीचर्स और कीमत

Auto Expo 2020: पेश हुई Maruti Suzuki Jimny,जानें फीचर्स और कीमत

जिम्नी (Maruti Suzuki Jmny) को काफी रिसर्च के बाद बनाया गया है ताकि लोगों की उम्मीदों पर यह खरी उतर सके.

जिम्नी (Maruti Suzuki Jmny) को काफी रिसर्च के बाद बनाया गया है ताकि लोगों की उम्मीदों पर यह खरी उतर सके.

जिम्नी (Maruti Suzuki Jmny) को काफी रिसर्च के बाद बनाया गया है ताकि लोगों की उम्मीदों पर यह खरी उतर सके.

  • Share this:
    मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo) में ऑफरोड वीकल (Off Road Vehicle) सुजुकी जिम्नी (Suzuki Jimny) को शोकेस किया. इस वीकल में 1.5 लीटर का पट्रोल इंजन है जिसमें 75 किलोवॉट प्रति 6 हज़ार आरपीएम का पॉवर और 130 एनएम प्रति 4 हज़ार आरपीएम का टॉर्क है. इसकी वजह से कठिन रास्तों पर भी इसे आने जाने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी. इसके पहले दिन कंपनी ने ऑटो एक्सपो के दौरान Futuro-E, दूसरे दिन Vitara Brezza पेट्रोल और तीसरे दिन Ignis पर से पर्दा हटाया था.

    जिम्नी को काफी रिसर्च के बाद बनाया गया है ताकि लोगों की उम्मीदों पर यह खरी उतर सके. इसके कॉम्पैक्ट डिजाइन और ऑफरोड कैपबिलिटी की वजह से इस गाड़ी की काफी चर्चा हो रही है.
    गाड़ी में सुरक्षा के लिए कई फीचर्स दिए गए हैं. इस गाड़ी को वैश्विक तौर पर पिछले साल लॉन्च किया गया था और उस वक्त इसे काफी बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला था. यह गाड़ी सुरक्षा के लिहाज से काफी बेहतर है. इसमें सुरक्षा के लिए कई चीजें जैसे लेन असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग फीचर्स मौजूद हैं. यह एक सब-4m SUV है और इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन भी मौजूद हैं.



    मारुति सुजुकी की ब्रेजा में भी 1.5 लीटर का ही इंजन यूज़ किया गया है. बताया जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी. गाड़ी में लॉ-रेंज ट्रांसफर गियरबॉक्स के साथ 3 लिंक रिजिड एक्सल और लैडर फ्रेम है. सुजुकी इस ऑल ग्रिप प्रो तकनीक के साथ 220mm ग्राउंड क्लीयरेंस दे रही है और उसका कहना है कि इससे गाड़ी को किसी भी रुकावट को पार करने में मदद मिलेगी. गाड़ी में मौजूद 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन 75kW की पावर और 130Nm जनरेट करता है.



    अभी 194 देशों में बिक्री-
    सुजुकी Jimny के बारे में कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने कहा, कि इस वाहन को ऑटो एक्सपो में भारतीय ग्राहकों की प्रतिक्रिया जानने के लिए पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि Jimny को पेशेवर लोगों की जरूरतों और उम्मीदों को ध्यान में रखकर शोध के बाद विकसित किया गया है. सुजुकी Jimny को अभी 194 देश में बेचती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज