Home /News /auto /

maruti suzuki mandatory six airbags car in india nexon safest car list safety features mbh

सरकार के इस नियम से महंगी हो जाएंगी कार! इन गाड़ियों की बिक्री पर होगा ज्यादा असर

कारों में 6 एयरबैग अनिवार्यता उन्हें और ज्यादा महंगा बना देगी.

कारों में 6 एयरबैग अनिवार्यता उन्हें और ज्यादा महंगा बना देगी.

केंद्र सरकार ने जनवरी में एक प्रस्ताव जारी किया था जिसमें 1 अक्टूबर से निर्मित सभी यात्री कारों में छह एयर बैग अनिवार्य कर दिए थे. सरकार की ओर से उठाया गया यह कदम सड़क सुरक्षा बढ़ाने की उपायों में से एक है.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के चेयरमैन आरसी भार्गव ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से बात करते हुए कहा कि पैसेंजर कारों में 6 एयरबैग अनिवार्यता उन्हें और ज्यादा महंगा बना देगी. इससे वाहन निर्माताओं की बिक्री पर असर होगा. उन्होंने कहा कि इस कदम से उन कंपनियों पर और दबाव पड़ेगा जो पहले से ही कच्चे माल की बढ़ी हुई लागत से वाहन की कीमतों को लेकर संघर्ष कर रही हैं.

केंद्र सरकार ने जनवरी में एक प्रस्ताव जारी किया था जिसमें 1 अक्टूबर से निर्मित सभी यात्री कारों में छह एयर बैग अनिवार्य कर दिए थे. सरकार की ओर से उठाया गया यह कदम सड़क सुरक्षा बढ़ाने की उपायों में से एक है. फिलहाल इसे अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है.

ये भी पढ़ें- e-cycles क्या है, कैसे करती है ये काम और इसके फायदे क्या हैं? यहां जानिए सबकुछ

छोटी कार बाजार पर होगा असर
भार्गव ने आगे कहा कि महामारी के कारण छोटी कारों की बिक्री में पहले से ही काफी गिरावट चल रही है. 6 एयरबैग का नियम आने से उनकी लागत में बढ़ोतरी होगी, इससे उनकी बिक्री को और नुकसान होगा. इसका सबसे बड़ा असर छोटी कार बाजार पर होगा. ग्राहक अधिक महंगी कारों का खर्च नहीं उठा सकते.

इतनी महंगी हो जाएंगी कारें
देश में बनने वाली सभी कारों में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर एयरबैग देना पहले से ही अनिवार्य है. ऑटो मार्केट डेटा प्रदाता JATO डायनेमिक्स के अनुसार, चार और एयरबैग के जुड़ने से लागत में 17,600 रुपये की वृद्धि होगी. जाटो इंडिया के अध्यक्ष रवि भाटिया ने कहा कि कुछ मामलों में लागत और भी अधिक हो सकती है, क्योंकि कंपनियों को कार की संरचना में इंजीनियरिंग में बदलाव करने की आवश्यकता होगी.

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

एयरबैग की कमी से हुई हजारों लोगों की मौत
सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में 2020 में देश में 3,55,000 सड़क दुर्घटनाओं में 1,33,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है. इन मौतों में 13% लोगों की जान कार में पर्याप्त एयरबैग के होने से बचाई जा सकती थी. इस वजह से परिवहन मंत्रालय अपनी योजनाओं पर अडिग है और वाहन निर्माताओं को इस नियम के लिए मनाने की लगातर कोशिश कर रहा है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Maruti Suzuki

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर