हरियाणा में नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में ₹18000 करोड़ निवेश करेगी Maruti

मारुति सुजुकी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) हरियाणा में एक नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) हरियाणा में एक नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि नया प्लांट एमएसआई के गुरुग्राम स्थित प्रतिष्ठान की जगह लेगा और इसकी सालाना स्थापित उत्पादन क्षमता 7.5 लाख से 10 लाख यूनिट्स होने की उम्मीद है.

    कंपनी के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने 18,000 करोड़ रुपये की निवेश योजना की पुष्टि करते हुए बताया कि कंपनी की हमेशा से गुरुग्राम स्थित प्लांट को पास के किसी जगह पर स्थानांतरित करने की योजना थी. हालांकि उन्होंने कंपनी द्वारा तय की गई जगह के बारे में बताने से इनकार कर दिया.

    ये भी पढ़ें- WPI Inflation: थोक मुद्रास्फीति जून में घटकर हुई 12.07 प्रतिशत, खाद्य पदार्थों, कच्चे तेल की कीमतों में नरमी

    भार्गव ने कहा, ''हमने बहुत पहले कहा था कि हम गुरुग्राम से अपना प्लांट कहीं और ले जाएंगे और इसे हरियाणा में ही कहीं आसपास स्थापित करेंगे..तो हम यही कर रहे हैं.''

    75 फीसदी नौकरी के आरक्षण को लेकर राज्य सरकार के साथ बातचीत कर रही है कंपनी
    कार कंपनी हालांकि राज्य की उस नई पॉलिसी को लेकर सतर्क है जिसके तहत राज्य में स्थापित व्यापार और कारखाने प्रतिष्ठानों में स्थानीय लोगों के लिए 75 फीसदी नौकरी का आरक्षण अनिवार्य कर दिया गया है. भार्गव ने कहा, ''वे समस्याएं अब भी बनी हुई हैं, उनका हल नहीं हुआ है. इसलिए इस संबंध में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.''

    ये भी पढ़ें- Post Office के इस बैंक में है खाता तो 1 अगस्त से हो रहा बड़ा बदलाव, खर्च करने होंगे ज्यादा रुपये

    उन्होंने कहा कि कंपनी राज्य सरकार के साथ बातचीत कर रही है लेकिन समस्या का हल नहीं हुआ है. प्रोजेक्ट शुरू करने की समय सीमा के बारे में पूछे जाने पर भार्गव ने कहा, ''हम अभी नहीं जानते, इसके बारे में अभी नहीं कह सकते.'' हालांकि उन्होंने बताया, भारत में बाजार की वृद्धि के आधार पर प्लांट की उत्पादन क्षमता 7.5 -10 लाख यूनिट्स प्रति साल होगी.

    गुरुग्राम का प्लांट कहीं और ले जाने का फैसला 
    एमएसआई ने भीड़ और ट्रैफिक की परेशानी को देखते हुए गुरुग्राम का प्लांट कहीं और ले जाने का फैसला किया है. कंपनी ने 300 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैले इसी प्लांट से 1983 में भारत में अपने सफर की शुरुआत की थी और अपना पहला मॉडल मारुति 800 पेश किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.