लाइव टीवी

Maruti ने देश में बनाया एक और बड़ा रिकॉर्ड, बेची 2 करोड़ से ज्यादा गाड़ियां

भाषा
Updated: November 30, 2019, 6:26 PM IST
Maruti ने देश में बनाया एक और बड़ा रिकॉर्ड, बेची 2 करोड़ से ज्यादा गाड़ियां
मारुति सुजुकी ने बेची दो करोड़ गाड़ियां

कंपनी ने कहा कि उसने पहले एक करोड़ पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री करीब 29 साल में की, जबकि अगली एक करोड़ गाड़ियों सिर्फ आठ साल में ही बेच दी गईं

  • Share this:
नई दिल्ली. कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने घरेलू बाजार में दो करोड़ पैसेंजर गाड़ियां बेचने की उपलब्धि हासिल की है. कंपनी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उसने 37 साल से कम समय में ये उपलब्धि हासिल की है. कंपनी ने 14 दिसंबर 1983 को भारत में अपनी पहली पैसेंजर कार की बिक्री की थी. कंपनी ने मारुति 800 की बिक्री के साथ इस यात्रा की शुरुआत की थी.

सिर्फ 8 साल में बेची एक करोड़ गाड़ियां
कंपनी ने कहा कि उसने पहले एक करोड़ पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री करीब 29 साल में की, जबकि अगली एक करोड़ गाड़ियों सिर्फ आठ साल में ही बेच दी गईं. कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि आयुकावा ने कहा, 'हम इस नए कीर्तिमान से उत्साहित हैं. ये उपलब्धि हासिल करना कंपनी, हमारे आपूर्तिकर्ताओं तथा डीलरों के लिये शानदार प्रोत्साहन है.'

ये है आगे का प्लान

उल्लेखनीय है कि कंपनी ने आने वाले समय की योजना के तहत भारत स्टेज-6 (BS-6) के अनुकूल गाड़ियों को पेश करने के साथ ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट लगी गाड़ियां और स्मार्ट हाइब्रिड गाड़ियां भी बाजार में उतारी है. कंपनी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की भी योजना बना रही है. बताया जा रहा है कि कंपनी अगले साल तक WagonR EV भी लॉन्च कर सकती है. हालांकि कंपनी का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च होने में अधिक समय भी लग सकता है, क्योंकि अभी भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए बुनियादी ढांचे और सरकारी मदद की कमी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...