होम /न्यूज /ऑटो /Maruti की इन नई कारों में आई बड़ी खराबी, कंपनी ने ग्राहकों से वापस मंगवाई हजारों गाड़ियां

Maruti की इन नई कारों में आई बड़ी खराबी, कंपनी ने ग्राहकों से वापस मंगवाई हजारों गाड़ियां

हाल ही में लॉन्च हुई ग्रैंड विटारा भी रिकॉल में शामिल है. (moneycontrol)

हाल ही में लॉन्च हुई ग्रैंड विटारा भी रिकॉल में शामिल है. (moneycontrol)

मारुति ने जिन कारों के लिए रिकॉल जारी किया है, उनमें आगे की सीट बेल्ट में कुछ संभावित गड़बड़ी का पता चला है. खराब बेल्ट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इन कारों में सियाज, ब्रेजा, एर्टिगा, एक्सएल 6 और ग्रैंड विटारा शामिल हैं.
प्रभावित कारों की मैन्युफैक्चरिंग 2 से 28 नवंबर 2022 के दौरान हुई थी.
मारुति सुजुकी प्रभावित वाहनों को जांच के लिए वापस मंगा रही है.

नई दिल्ली. देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने आगे की सीट बेल्ट में संभावित गड़बड़ी को ठीक करने के लिए सियाज, ब्रेजा, एर्टिगा, एक्सएल 6 और ग्रैंड विटारा की 9,125 इकाइयां बाजार से वापस मंगाई हैं. मारुति ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि इन प्रभावित कारों की मैन्युफैक्चरिंग 2 से 28 नवंबर 2022 के दौरान की गई थी.

कंपनी ने कहा, ‘‘आगे की सीट बेल्ट में कुछ संभावित गड़बड़ी का पता चला है. इसे सीट बेल्ट खुल सकती है.’’ कंपनी ने कहा है कि वह प्रभावित वाहनों को जांच के लिए वापस मंगा रही है और खराब बेल्ट को नि:शुल्क बदला जाएगा. कंपनी की अधिकृत डीलरशिप की ओर से जल्द ग्राहकों से इस बारे में संपर्क किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV ने भारत में बनाया रिकॉर्ड, खरीदने के लिए लाइन में लगे 1 लाख से ज्यादा ग्राहक!

1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी मारुति की कारें
मारुति सुजुकी की कारें नए साल से महंगी हो जाएंगी. कंपनी ने हाल ही में कहा कि वह अगले महीने से अपने कई मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है. मारुति ने कहा कि कुल महंगाई दर और हालिया नियामकीय जरूरतों के बीच कंपनी पर लागत दबाव बढ़ा है. कंपनी ने कहा कि उसने लागत को कम करने के लिए अधिकतम प्रयास किए हैं और आशिंक रूप से इस वृद्धि को रोकने की कोशिश की है, लेकिन अब कीमतों में वृद्धि जरूरी हो गई है. यह सभी मॉडलों पर अलग-अलग होगी. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कीमतों में कितनी वृद्धि करने जा रही है.

पिछले महीने 14 प्रतिशत बढ़ी मारुति की बिक्री
मारुति सुजुकी की कुल थोक बिक्री नवंबर में 14 प्रतिशत बढ़कर 1,59,044 इकाई रही. कंपनी ने नंवबर 2021 में डीलरों को 1,39,184 वाहनों की आपूर्ति की थी. कंपनी के बयान में कहा गया है कि इस दौरान एमएसआई की घरेलू बिक्री 18 प्रतिशत बढ़कर 1,39,306 इकाई हो गई. उसने नवंबर 2021 में 1,17,791 इकाइयों की बिक्री की थी. इस महीने में कंपनी की छोटी कारों ऑल्टो और एस-प्रेसो की बिक्री 17,473 इकाई से बढ़कर 18,251 इकाई हो गई.

Tags: Auto News, Automobile, Maruti Alto 800, Maruti Suzuki

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें