लाइव टीवी

इस बड़ी खामी के चलते Maruti ने वापस मंगाई 60,000 से ज्यादा गाड़ियां, फ्री में करेगी रिपेयर

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 4:10 PM IST
इस बड़ी खामी के चलते Maruti ने वापस मंगाई 60,000 से ज्यादा गाड़ियां, फ्री में करेगी रिपेयर
मारुति सुजुकी एक्सएल6

कंपनी ने पेट्रोल स्मार्ट हाइब्रिड (SHVS) वैरिएंट सियाज (Ciaz), अर्टिगा (Ertiga) और XL6 गाड़ियों को बाजार से वापस मंगाया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 4:10 PM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कुछ गाड़ियों को मार्केट से रिकॉल करने का फैसला किया है. शुक्रवार को कंपनी ने पेट्रोल स्मार्ट हाइब्रिड (SHVS) वैरिएंट सियाज (Ciaz), अर्टिगा (Ertiga) और XL6 गाड़ियों को बाजार से वापस मंगाया है. कंपनी ने 1 जनवरी 2019 से 21 नवंबर के बीच बनी इन गाड़ियों के 63,493 यूनिट्स को रिकॉल करने का ऐलान किया है.

क्या कहना है कंपनी का
कंपनी ने बताया कि वो स्वैच्छिक तरीके से इन गाड़ियों को रिकॉल कर रही है. कंपनी इन गाड़ियों की मोटर जेनरेटर यूनिट (MGU) से जुड़ी समस्याओं की जांच करेगा. कंपनी ने एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया कि मोटर जेनरेटर यूनिट (MGU )मैन्युफैक्चरिंग का काम विदेशी ग्लोबाल पार्ट सप्लायर ने किया था. मुमकिन है कि मैन्युफैक्चरिंग के दौरान कुछ डिफेक्ट रह गया होगा.



फ्री में होगी कार रिपेयर
कंपनी ने कहा, 'ग्राहकों के हित में मारुति सुजुकी ने फैसला किया है कि वो सभी गाड़ियों के जेनरेटर यूनिट की जांच करेगी. अगर उन गाड़ियों में सब ठीक पाया गया तो उन्हें तुरंत रिलीज कर दिया जाएगा. जिन गाड़ियों में रिप्लेसमेंट की जरूरत होगी उन्हें फ्री में रिपेयर किया जाएगा.' मारुति की सियाज एक मिड सिडान कार है, जब कि अर्टिगा कंपनी की एमपीवी कार है और एक्सएल6 को अर्टिगा के ही प्रीमियम वर्जन के रूप में देखा जाता है.

वापस मंगाई थी 40 हजार से ज्यादा वैगन आरकुछ समय पहले मारुति ने 1.0-litre इंजन वाली 40,618 Wagon R कार को भी वापस मंगाया था. कंपनी ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा था कि वो तेल की नली की दिक्कत को ठीक करने के गाड़ियों को वापस मंगा रही है. मारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा था कि उसने 15 नवंबर 2018 से 12 अगस्त 2019 के बीच बनी Wagon R को वापस मंगाने का फैसला खुद की मर्जी से लिया है. उसने कहा था कि वो इन 40,618 गाड़ियों के ईंधन की नली की जांच करेगी. नली में दिक्कत की आशंका है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 4:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर